Home > Archived > अमेरिकी बमवर्षकों ने भरी उड़ान

अमेरिकी बमवर्षकों ने भरी उड़ान

अमेरिकी बमवर्षकों ने भरी उड़ान
X

-कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव
सोल। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देश के एक-दूसरे को लगातार धमका रहे हैं। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ता जा रहा है। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों से अमेरिका समेत पूरी दुनिया हलाकान है। अब प्योंगयांग को साधने के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया एक बड़ा सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। बुधवार को इस अभ्यास में अमेरिका का बी-1बी बमवर्षक भी शामिल हो गया है। इससे उत्तर कोरिया बिफरा हुआ है और इसके गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दे रहा है।

उत्तर कोरिया ने इस अभ्यास पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह प्रायद्वीप को न्यूक्लियर युद्ध की तरफ धकेल रहा है। अमरीकी बमवर्षकों ने गुआम हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी। शुक्रवार तक चलने वाले इस संयुक्त अभ्यास में अमेरिका के एफ-22 और एफ-35 स्टील्थ फाइटर भी हिस्सा ले रहे हैं। यह सैन्य अभ्यास उत्तर कोरिया द्वारा एक सप्ताह पहले किए गए मिसाइल परीक्षण के बाद हो रहा है। उत्तर कोरिया ने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के बाद दावा किया था कि इस मिसाइल के जद में अमेरिका भी आ गया है।

अमेरिकी बमवर्षकों की उड़ान के बारे में पूछे जाने पर चीन ने अपने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, हमें उम्मीद है कि सभी पक्ष संयम बरतेंगे। हमें उम्मीद है कि वे ऐसा कुछ नहीं करेंगे जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव फैले।

Updated : 7 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top