Home > Archived > दिल की बीमारियों के खतरे को कम करेगी आपकी हंसी

दिल की बीमारियों के खतरे को कम करेगी आपकी हंसी

दिल की बीमारियों के खतरे को कम करेगी आपकी हंसी

स्वदेश वेब डेस्क। हसमुख लोग सबको अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है। कहा जाता है जब कोई ज्यादा खुश होता है तब उसके चहरे पर हंसी दिखती है और जब उदास होते हैं तो चहेरे पर मायूसी दिखाई देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह हंसी आपके दिल के लिए कितनी जरूरी है। आजकल के तनावपूर्ण माहौल में तो जैसे लोग हंसना ही भूल गए है। बहुत से लोगो को तो यह भी नहीं पता होगा की वो आखिरी बार कब हंसे थे। अगर बात करें हेल्थ एक्सपर्ट की तो उनके अनुसार रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

-जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में आॅक्सीजन पहुंचता हैं। जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है। जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में फायदा पहुंचाता है।

-हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है। हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है, साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

-जब हम हंसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सक्युर्लेशन अच्छी तरह से होता है, जो हमें यंग और खूबसूरत दिखाता है।

-जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती हैए जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में आॅक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती हैण् साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती है। जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है।

-तनाव को दूर करने में जो काम हंसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकती। दरअसलए हंसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है।

Share it
Top