Home > Archived > मप्र की ये पंचायतें जल्द ही होंगी वाई-फाई लैस

मप्र की ये पंचायतें जल्द ही होंगी वाई-फाई लैस

मप्र की ये पंचायतें जल्द ही होंगी वाई-फाई लैस


मडिय़ादो/दमोह।
मध्यप्रदेश की पंचायतों को वाई-फाई करने की दिशा में काम भले ही शुरू हो चुका हो, लेकिन अब तक इस पर जमीनी स्तर पर कार्य शुरू नहीं किया गया था। लेकिन अब जमीनी स्तर पर कार्य शुरू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है।

ई गवर्नेंस सोसायटी द्वारा प्रथम चरण में दमोह और अन्य दो विकासखंडों की पंचायतों को वाईफाई करना सुनिश्चित किया गया है। जिसके लिए चयनित पंचायतों में इस सिस्टम से जुड़ा सामान भी भेजा जा चुका है। लेकिन नेटवर्क की समस्या के चलते पंचायत ऑनलाइन कार्य करने में असमर्थता व्यक्त करती थीं। जिसे हल करने के लिए प्रशासन द्वारा पंचायतों को वाईफाई से जोडऩे के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

पंचायतों को वाईफाई करने का काम करने वाली संस्था से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक सप्ताह में पंचायत भवन में यह सिस्टम लगा दिया जाएगा। इसके बाद दूरसंचार कंपनी से अनुबंध होने के बाद उक्त सिस्टम शुरू किया जाएगा। ताकि पंचायतें वाईफाई सुविधा का लाभ ले सकें। इस सिस्टम को लगाने और शुरू करवाने का कार्य कामन सर्विस सेंटर करेगा। इसके लिए दमोह में प्रशिक्षण भी दिया गया है।

सात दिन में सैकड़ों पंचायतों में सिस्टम लगाने का दावा

कंपनी प्रबंधन ने दावा किया है कि वह यह सिस्टम केवल सात दिन में दमोह, हटा और पटेरा की चयनित कुल 210 पंचायतों में शुरू करवा देगा। इसके लिए सीएससीई से जुड़े व्यक्ति को इसका सुपरवाइजर नियुक्त कर कार्य कराना तय हुआ है। इस सिस्टम में सौलर पैनल का उपयोग किए जाने की बात भी कही गई है।

और ऑनलाइन हो जाएंगी पंचायतें

इस सिस्टम के बाद पंचायतों में ऑनलाइन फीडिंग आदि के कार्य के लिए सुविधा होगी। अभी तक पंचायतों में इंटरनेट सुविधा को लेकर ऑनलाइन कार्यों को करने में पंचायतकर्मियों द्वारा असमर्थता व्यक्त की जाती थी। इस सिस्टम के शुरू होते ही पंचायतों में यह सामान रख दिया जाएगा और हितग्राहियों से जुड़ी जानकारी पंचायतों में फीड होकर ऑनलाइन मिलने लगेगी। इस पूरे सिस्टम को संभालने के लिए सुपरवाइजर नियुक्त करते हुए प्रशिक्षण दिया गया है।

Share it
Top