Top
Latest News
Home > Archived > टीवी, माइक्रोवेव और मोबाइल हुए महंगे

टीवी, माइक्रोवेव और मोबाइल हुए महंगे

टीवी, माइक्रोवेव और मोबाइल हुए महंगे



नई दिल्ली । ग्राहकों को अब टेलीविजन, माइक्रोवेव, एलईडी लैंप और कुछ अन्य इलेक्ट्रानिक जिंसों के लिए अधिक भुगतान करना होगा। सरकार ने इन उत्पादों का घरेलू विनिर्माण बढ़ाने के लिए पिछले सप्ताह इन जिंसों पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया। सरकारी अधिसूचना के अनुसार टेलीविजन सेट पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 20 प्रतिशत जबकि आयातित स्मार्टफोन पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। एलईडी लैंप पर आयात शुल्क अब 20 प्रतिशत होगा। माइक्रोवेव ओवेन के आयात पर कर की दर दोगुनी कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।

कंज्यूमर्स इलेक्ट्रानिक्स एंड एपलायसेंस मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के अध्यक्ष ने कहा, सरकार की अधिसूचना के बाद पूर्ण रूप से आयातित सीबीयू (पूर्ण रूप से निर्मित इकाई) की कीमत में वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए घरेलू रूप से विनिर्मित टेलीविजन की तुलना में पूर्ण रूप से आयातित टीवी पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) 20 प्रतिशत होगा। सूत्रों के अनुसार एलईडी टीवी सेट पर औसतन 2,000 रुपए से 10,000 रुपए की वृद्धि होगी।

यह वृद्धि स्क्रीन आकार पर निर्भर करेगी। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय विनिमार्ताओं को लाभ होगा क्योंकि इससे न केवल स्वदेशी विनिमार्ताओं को लाभ होगा बल्कि देश में विनिर्मित उत्पादों के लिए मांग भी सृजित होगी।

Next Story
Share it
Top