Home > Archived > अरुणाचल की सियांग नदी के प्रदूषण को लेकर चीनी विदेश मंत्री से पूछा सुषमा ने सवाल

अरुणाचल की सियांग नदी के प्रदूषण को लेकर चीनी विदेश मंत्री से पूछा सुषमा ने सवाल

अरुणाचल की सियांग नदी के प्रदूषण को लेकर चीनी विदेश मंत्री से पूछा सुषमा ने सवाल


नई दिल्ली। भारत के उत्तर-पूर्व राज्य अरुणाचल प्रदेश की एक प्रमुख नदी सियांग में प्रदूषण का मुद्दा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हाल ही में हुई भारत-चीन द्विपक्षीय वार्ता के दौरान उठाया। विदेश मंत्रालय ने इस बात पुष्टि की। सियांग नदी उत्तर-पूर्व की सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र की प्रमुख सहायक नदी है।

अरुणाचल प्रदेश की सियांग नदी का पानी पिछले दो महिनों से काला हो गया है। नदी में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि सियांग नदी का पानी पीने से जानवरों की मौत होने लगी है। वहां के स्थानीय नागरिकों ने इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया है। आरोप है कि चीन एक बहुत बड़ी सुरंग का निर्माण कर रहा है, जिसके चलते सियांग नदी प्रदूषित हो रही है। सियांग नदी में प्रदूषण का स्तर कई सौ गुना बढ़ गया है।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि सियांग नदी के प्रदूषण का मुद्दा हाल ही में दिल्ली में हुई भारत-चीन विदेश मंत्री स्तर की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान उठा था। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष से इस पूरे मामले की अपनी ओर से जांच करवाने और भारत को इससे अवगत कराने के लिए कहा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस पूरे मामले में भारत-चीन के बीच सभी स्तर की बातचीत की एक व्यवस्था है, जिसके तहत इस मुद्दे को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात हो रही है।

Share it
Top