Home > Archived > बठिंडा में ट्रक से कुचलकर 10 छात्रों की मौत, पंजाब में स्कूल-कालेज बंद

बठिंडा में ट्रक से कुचलकर 10 छात्रों की मौत, पंजाब में स्कूल-कालेज बंद

बठिंडा में ट्रक से कुचलकर 10 छात्रों की मौत, पंजाब में स्कूल-कालेज बंद


चंडीगढ़। पंजाब में कोहरे व स्मॉग के कारण हो रहे सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बुधवार को बठिंडा जिले के अंतर्गत कस्बा भुच्चो मंडी में कई वाहन आपस में टकराए और एक सीमेंट मिक्सर ट्रक ने सड़क किनारे खड़े 13 छात्र-छात्राओं को कुचल दिया। हादसे में नौ की मौत हो गई जबकि वाहनों की भिड़़ंत में 17 व्यक्तियों के घायल होने की सूचना है। पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए की वित्तीय मदद मुहैया कराने का ऐलान किया है और स्मॉग को देखते हुए राज्य सरकार ने आगामी तीन दिन तक राज्य के सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

जानकारी के अनुसार बठिंडा और आसपास के कई छात्र निजी बसों में अपने स्कूल और कोचिंग सेंटर जाते हैं। ये विद्यार्थी आज सुबह एक बस से अपने-अपने स्कूल और कोचिंग सेंंटर जा रहे थे। इसी दौरान बठिंडा शहर के बाहर भुच्चो खुर्द फ्लाईओवर पर स्मॉग के कारण बस और वाहनों की टक्कर हो गई। इससे बस क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि इस हादसे में बस में सवार विद्यार्थियों को कोई खरोंच तक नहीं आई। बस टकरा जाने के बाद विद्यार्थी बस से उतर कर फ्लाई ओवर पर खड़े होकर दूसरी बस का इंतजार करने लगे। इसी दौरान एक तेज रफ्तार सीमेंट मिक्सर ट्रक वहां आया और कई वाहनों से टकराते हुए सड़क किनारे खड़े विद्यार्थियों को कुचलते हुए आगे खड़े वाहन से जा टकराया। मिक्सर ट्रक की स्पीड इतनी तेज थी कि कई वाहनों से टकराने के बाद भी वह नहीं रुका और फ्लाई ओवर पर खड़े 13 विद्यार्थियों को कुचल दिया। इस हादसे में अलग-अलग वाहनों में सवार 17 व्यक्ति घायल भी हो गए।

आसपास के लोगों और फ्लाईओवर के पास मौजूद पुलिस कर्मियों ने घायल विद्यार्थियों को अस्पताल पहुंचाया। हादसे में 9 विद्यार्थियों समेत दस लोगों की मौत हो गई। तीन विद्यार्थियों की हालत गंभीर बनी हुई है। ट्रक का चालक हादसे के बाद से फरार है। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया और घटना की जांच कर रही है।

बठिंडा के उपायुक्त दीप्रवा लाकरा तथा पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद मृतकों के आश्रितों को एक-एक लाख तथा घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा प्रदान करने तथा मुफ्त उपचार का ऐलान किया है।

इसी दौरान जिला प्रशासन ने इस हादसे के मृतकों की शिनाख्त मनदीप कौर निवासी पत्थो, रफी मोहम्मद निवासी दयालपुरा, विनोद कुमार मित्तल निवासी एमबीएस कॉलोनी रामपुरा मंडी, शिखा निवासी चाउके रामपुरा मंडी, खुशवीर कौर निवासी महराज बस्ती रामपुरा मंडी, जसप्रीत कौर निवासी बस स्टैंड रामपुरा मंडी, नैनसी निवासी रामपुरा मंडी, मनप्रीत कौर निवासी लहरा खाना, ईश्वर सिंह निवासी भुच्चो मंडी के रूप में की है। हादसे में घायल व्यक्तियों की शिनाख्त अमनप्रीत कौर निवासी पत्थो, रमनदीप कौर निवासी जेठूके,जगविंदर कौर निवासी ढपली, अमृतपाल कौर निवासी बठिंडा, गुरप्रीत सिंह निवासी भुच्चो कलां, हरप्रीत कौर निवासी भुच्चो कलां, प्रिया गर्ग निवासी रामपुरा फूल, तान्या बंसल निवासी रामपुरा फूल, सत्या रानी निवासी बठिंडा, मंथन सिंह व हरप्रीत सिंह निवासी रामपुरा फूल के रूप में की है।

पंजाब सरकार ने धुंध के कारण हो रही दुर्घटनाओं के चलते राज्यभर के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त निजी तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों को 9 नवम्बर, से 11 नवम्बर, 2017 तक 3 दिन के लिए बंद रखने का निर्णय किया है। पंजाब की शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने बताया कि यह फैसला सभी प्राइमरी, मिडिल, हाईस्कूलों और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों पर लागू होगा और सभी स्कूल 3 दिन के लिए बंद रहेंगे।

Share it
Top