Top
Latest News
Home > Archived > डाकघर इंडिया स्टार्ट करेगा पोस्ट पेमेंट बैंक

डाकघर इंडिया स्टार्ट करेगा पोस्ट पेमेंट बैंक

डाकघर इंडिया स्टार्ट करेगा पोस्ट पेमेंट बैंक


सीकर।
डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी आरंभ किया जाएगा। राजस्थान के सीकर जिले में आयोजित वृहद डाक मेले में डाक सेवाएं राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने उक्त विचार व्यकत करते हुए कहा किदेश के हर क्षेत्र, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुंच है।

विभाग ने टेक्नोलोजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा बढ़ाते हुए ई-कामर्स को बढ़ावा देने के लिए कैश आॅन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने के लिए मोबाईल एप, पोस्टमेनों द्वारा स्मार्ट फोन आधारित डिलीवरी, शाखा डाकघरों को ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की डिजिटल इण्डिया के तहत की गई पहल हैं।

वित्तीय समावेशन की पहल पर यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएं हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के साथ-साथ देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा सक्रिय भूमिका का निभाई जा रही है।

Next Story
Share it
Top