Home > Archived > तिलावली के जंगल में चलती मिलीं तीन खदानें

तिलावली के जंगल में चलती मिलीं तीन खदानें

तिलावली के जंगल में चलती मिलीं तीन खदानें

-वन अमले को देख भागे माफिया, पांच घनमीटर फर्शी पत्थर मिला

ग्वालियर।
सोनचिरैया अभयारण्य घाटीगांव के संरक्षित वन क्षेत्रों में खनन माफिया के दखल पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। यहां आए दिन अवैध खनन के मामले सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को अभयारण्य की डांडा खिड़क वन चौकी के अंतर्गत तिलावली संरक्षित वन क्षेत्र में तीन खदानें संचालित मिलीं, जहां से करीब पांच घनमीटर फर्शी पत्थर जब्त किया गया, लेकिन खनन माफिया और उसके मजदूर मौके से भागने में सफल हो गए।

वन विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार प्रभारी अभयारण्य अधीक्षक जी.एल. जौनवार ने बुधवार को दोपहर में डांडा खिड़क वन चौकी एवं गैमरेंज घाटीगांव के वन कर्मचारियों के साथ तिलावली वन क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां अलग-अलग तीन स्थानों पर खनन माफिया अपने 10 से 12 मजदूरों से अवैध खनन करा रहा था। उक्त लोग दूर से ही वन अमले को आता देख मौके से भाग गए। बताया गया है कि उक्त तीनों अवैध खदानों पर करीब पांच घनमीटर फर्शी पत्थर रखा मिला, जिसे जब्ती में लेने के बाद तोड़-फोड़कर नष्ट कर दिया गया। इसके साथ ही मौके पर अवैध खनन में उपयोग किए जाने वाले औजार दो सब्बल, दो घन, चार तसला एवं 30 टांकी आदि रखे मिले, जिन्हें जब्त कर लिया गया। वन विभाग ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ वन अपराध दर्ज किया है।

लगभग 40 फीसदी बढ़ा अवैध खनन

जिस तरह ग्वालियर के आरक्षित और संरक्षित वन क्षेत्रों में अवैध खनन का स्तर बढ़ रहा है, उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वन विभाग पर खनन माफिया हावी हो चुका है। पिछले कुछ समय से देखने में आ रहा है कि पिछले काफी समय से जिन वन क्षेत्रों में अवैध खदानें बंद थीं, वे खदानें एक बार फिर से खोल दी गई हैं। सूत्रों के अनुसार तिघरा गैमरेंज का वन क्षेत्र झाला, घाटीगांव गैमरेंज का वन क्षेत्र तिलावली, घाटीगांव उत्तर के वन क्षेत्र रेंहट, घैंघोली एवं कुआखोरा ऐसे वन क्षेत्र हैं, जहां पिछले काफी समय से अवैध खनन बंद था, लेकिन अब इन क्षेत्रों में खनन माफिया फिर से सक्रिय हो गए हैं। वन विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो पिछले सालों की अपेक्षा इस साल वन क्षेत्रों में किए जाने वाले अवैध खनन में लगभग 40 फीसदी की वृद्धि हुई है।

Share it
Top