Home > Archived > बैंकिंग क्षेत्र में तैयारी के लिए बना पोर्टल

बैंकिंग क्षेत्र में तैयारी के लिए बना पोर्टल

बैंकिंग क्षेत्र में तैयारी के लिए बना पोर्टल

देहरादून। बैंकिंग सेवाओं में अपना करियर बनाने की चाह रखने वाले युवा अपने ज्ञान को अब नए विकल्प के साथ तराश सकेंगे। ऑलिवेबोर्ड ने सरकारी और बैंकिंग परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी करने के लिए पोर्टल तैयार किया है। पोर्टल आरबीआई और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएसएस) द्वारा आयोजित दो सबसे प्रतिस्पर्धी सार्वजनिक परीक्षाओं के लिए नए प्रारूप में हिन्दी और अंग्रेजी में ऑनलाइन ट्योटोरियल प्रदान करेगा।

आरबीआई असिस्टेंट परीक्षा रिजर्वबैंक के विभिन्न कार्यालयों में सहायक के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। आईबीपीएस क्लर्क की परीक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में क्लर्क की भर्ती के लिए आयोजित की जाती हैं। विशेषकर द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी के शहरों में अच्छे शिक्षण संस्थानों की कमी को ध्यान में रखते हुए ऑलिवेबोर्ड ने इन शिक्षण और अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज तैयार की है। सीरीज मोबाइल और कम्प्यूटरी के माध्यम से छात्रों को परीक्षा के लिए मागदर्शन करेगी।

ऑलिवेबोर्ड के सीईओ अभिषेक पाटिल ने बताया कि पोर्टल को बैंकिंग सेवाओं में जाने की चाह रखने वाले युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर उम्मीदवारों की पूर्ण क्षमता तक तैयारी में सहायता के उद्देश्य से आरबीआई असिस्टेंट और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षाओं के नवीनतम और संशोधित पाठ्यक्रम को हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध कराया है। उन्होंने बताया कि कई बार अच्छे प्रशिक्षण संस्थान और मार्गदर्शक तक छात्रों की पहुंच नहीं बन पाती है। ऑलिवेबोर्डपोर्टल पर उन्हें हर प्रकार की जानकारी मिलेगी।

Share it
Top