Home > Archived > डोनाल्ड ट्रंप ने एपेक में मोदी और भारत की जमकर तारीफ की

डोनाल्ड ट्रंप ने एपेक में मोदी और भारत की जमकर तारीफ की

डोनाल्ड ट्रंप ने एपेक में मोदी और भारत की जमकर तारीफ की
X

*FILE PHOTO

देनांग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विएतनाम में हो रहे एपेक (एशिया पैसेफिक इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जमकर तारीफ की है। ट्रंप ने शुक्रवार को सीईओ के सम्मेलन में भारत की तरक्की को असाधारण बताया और यहीं पर उन्होंने पीएम मोदी की सराहना की। इस सम्मेलन के तहत ट्रंप अपनी पहली विएतनाम यात्रा पर हैं।

गौरतलब है कि ट्रंप ने कहा कि भारत के पीएम मोदी, एक विशाल देश और यहां के लोगों को एक साथ लाने की दिशा में दिन रात काम कर रहे हैं। उनका कहना था कि वह इस काम को सफलतापूर्वक अंजाम देने में भी लगे। ट्रंप के मुताबिक, एपेक से बाहर के देश भी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा, 'अर्थव्यवस्था को बाहरी दुनिया के लिए खोलने के बाद से भारत ने असाधारण विकास किया है। इससे देश में लगातार बढ़ रहे मध्य वर्ग के लिए मौकों की नई दुनिया सृजित हुई है। भारत स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है, जो यह दर्शाता है कि 1.3 अरब की जनसंख्या वाला देश सफल संप्रभु लोकतांत्रिक राष्ट्र है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है।' पीएम मोदी भी भारत-आसियान और ईस्ट एशिया के शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए रविवार को फिलीपींस रवाना होंगे। ट्रंप भी पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

हम आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने भी 'इंडो-पैसिफिक' की पैरोकारी की है। यहां इंडो का तात्पर्य हिंद महासागर और पैसिफिक का प्रशांत महासागर से है। ट्रंप ने कहा, 'इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में लंबे समय से अमेरिका के साझीदार और मित्र देश रहे हैं। हाल के दशकों में क्षेत्र के विकास की कहानी उस बात को दिखाती है कि लोगों द्वारा अपने भविष्य की जिम्मेदारी खुद लेने पर क्या संभव हो सकता है।' ट्रंप द्वारा इंडो-पैसिफिक के इस्तेमाल ने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच उस चतुष्कोणीय रणनीतिक सहयोग की अटकलों को हवा दे दी है, जिसके तहत चीन के बढ़ते प्रभुत्व पर नकेल लगाने की बात कही जा रही है।

Updated : 11 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top