Home > Archived > केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 7 से शुरू

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 7 से शुरू

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 7 से शुरू

महासमुंद। सरायपाली के केंद्रीय विद्यालय के लिए भवन का रंगरोगन का कार्य पूरा हो गया है। अब प्रवेश के बाद यहां पर कक्षाएं भी लगनी शुरू हो जाएगी। वहीं प्रवेश के लिए 7 अक्टूबर से फार्म वितरण किया जाएगा। प्रवेश के उपरांत नवंबर माह से कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएगी। प्रवेश के लिए कई आवश्यक दस्तावेज विद्यार्थियों से लिए जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सबसे पहले प्रवेश के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को दाखिला मिलेगा। इसके बाद राज्य कर्मचारियों, वहीं जिसकी एक बेटी है, उनको प्राथमिकता मिलेगी। इसके अलावा प्रवेश के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। प्रवेश के लिए जो आवश्यक दस्तावेज लगेंगे, उसमें विद्यार्थी का जन्म प्रमाण-पत्र, स्थांनातरण प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, जिसमें आधार, वोटर आईडी, बिजली बिल या किराया नामा का उल्लेख हो। जाति प्रमाण-पत्र, बीपीएल कार्ड, ब्लड ग्रुप, अभिवाहक का ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर, एकल पुत्री प्रमाण पत्र के लिए नोटरी प्रमाणित दस्तावेज, दिव्यांगों के लिए दिव्यांगता प्रमाण-पत्र आदि जरूरी है। जानकारी के मुताबिक शुरुआती दौर में शिक्षकों की नियुक्ति भी स्थानीय स्तर पर शासन के मापदंडों के आधार पर कलक्टर के निर्देश पर किए जाएंगे।

केंद्रीय विद्यालय प्रारंभ करने की मुहिम में जुटे कन्या शाला प्रबंध समिति के अध्यक्ष तिलक साहू ने बताया कि प्रवेश के लिए सभी दस्तावेजों का होना जरूरी है। प्रवेश के लिए बची हुई सीट की लॉटरी 23 अक्टूबर को निकाली जाएगी। प्रवेश पंजीयन फार्म का वितरण 7 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक किया जाएगा। फार्म सुबह 9 से 12 बजे तक मिलेंगे। प्रवेश तिथि में कक्षा 4थीं, 5वीं के लिए 25 अक्टूबर तथा तीसरी तथा दूसरी के लिए 26 अक्टूबर व पहली के लिए 27 अक्टूबर का समय तय किया गया है।

Share it
Top