Home > Archived > अफगानिस्तान को सक्षम बनाने में भारत का सहयोग चाहता है यूएसए

अफगानिस्तान को सक्षम बनाने में भारत का सहयोग चाहता है यूएसए

अफगानिस्तान को सक्षम बनाने में भारत का सहयोग चाहता है यूएसए

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन अफगानिस्तान की क्षमताओं और संस्थानों को मजबूत करने भारत की मदद चाहता है, ताकि वह पाकिस्तान में जड़ जमाए बैठे तालिबान से निपटने में सक्षम हो सके। यह जानकारी एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने रविवार को दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, ‘‘ भारत से उन क्षेत्रों में मदद की जरूरत है जहां यह सुनिश्चित हो सके कि अफगानिस्तान एक देश के रूप में मजबूत हो। ऐसा देश जो सीमा के दूसरी ओर पाकिस्तान में जड़ें जमाए बैठे तालिबान से लोहा ले सके।’’

अधिकारी राष्ट्रपति ट्रंप की नई अफगान और दक्षिण एशिया नीति के तहत अफगानिस्तान में शांति और स्थायित्व लाने में भारत के योगदान से जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि सहायता के रूप में भारत का ध्यान मुख्य रूप से विकास की ओर रहा है और अमेरिका चाहता है कि यह सिलसिला जारी रहे तथा आगे बढ़ें।

अधिकारी ने कहा, ‘‘भारत अफगानिस्तान के लोगों की मदद कर, अफगानिस्तान की सहायता कर रहा है। भारत ने जल प्रबंधन के क्षेत्र में अफगानिस्तान को मदद करने के लिए बहुत काम किया है।

भारत ने कुछ महत्वपूर्ण उद्योगों को बढ़ावा देने में भी मदद की है जो विशेष रूप से आर्थिक विकास और रोजगार को आगे बढ़ाएंगे। निर्माण क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां उसने काफी मदद की है।’’

उन्होंने कहा कि और इस तरह आर्थिक विकास के क्षेत्रों में भारतीय मदद वह बहुत उपयोगी होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस दिशा में अमेरिका बहुत काम कर रहा है।

Share it
Top