Home > Archived > होली के लिए रेलवे ने अभी से दिया उपहार

होली के लिए रेलवे ने अभी से दिया उपहार

होली के लिए रेलवे ने अभी से दिया उपहार


ग्वालियर
| होली पर भीड़ को देखते हुए रेलवे ने अभी से कमर कसनी शुरू कर दी है। होली के दौरान रेलवे ने विभिन्न रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे ने होली पर ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए हैं। यात्रियों को शिकायत रहित यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

होली के अलावा ये इंतजाम ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी जारी रहेंगे। रेलवे ने निजामुद्दीन से कोचुवेल्ली 04426 साप्ताहिक एसी सुपर फास्ट 4 फरवरी से 24 जून तक प्रत्येक शनिवार को सुबह 5:55 बजे चलेगी व तीसरे दिन पूर्वाह्न 11 बजे कोचुवेल्ली पहुंचेगी। वापसी में 04425 निजामुद्दीन के लिए प्रत्येक सोमवार को कोचुवेल्ली से रात के 11 बजे चलेगी व बृहस्पतिवार को तड़के 3 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी। यह ट्रेन निजामुद्दीन से चलकर प्रात: 10.58 पर ग्वलियर पहुंचेगी व 11.03 पर रवाना होगी। वहीं कोचुवेल्ली से ग्वालियर रात्रि 9 बजे ग्वालियर पहुंचेगी व 9.05 पर निजामुद्दीन के लिए रवाना होगी।

ट्रेनों के कोच होंगे अब सीबीसी से लैस

अब शताब्दी सहित एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को नहीं लगेंगे झटके पुखराया व रूरा में हुए ट्रेन हादसे से सबक लेते हुए रेलवे के कोचों में सेंट्रलाइज्ड बफर सिस्टम लगाने की योजना है। भोपाल से दिल्ली जाने वाले शताब्दी के यात्रियों को लगने वाले झटकों से निजात मिल जाएगी। इसके लिए फिलहाल नई डिजाइन के दो कोच जोड़े गए हैं। प्रयोग सफल होने पर दूसरी प्रीमियम व सुपरफास्ट ट्रेनों में भी यही कोच लगाए जाएंगे। रेलवे सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने तय किया है कि ट्रेनों में प्रयोग में लाई जा रही वर्तमान कोचों को सेंट्रलाइज्ड बफर कपलर से लैस बनाया जाए ताकि आपातकालीन ब्रेक लगने की स्थिति में ट्रेन के पटरी से उतरने की संभावना कम रहे। इसको रेलवे बोर्ड की ओर से इंटीग्रल कोच फैक्टरी चेन्नई और रेल कोच फैक्टरी कपूरथला के महाप्रबंधक को पत्र भी लिखा है। सीबीसी आधुनिक तकनीक है, जिसमें बोगियों को एक दूसरे से सुरक्षित तरीके से जोड़ा जाता है। एक दूसरे से सटे होने के कारण कोच में झटके कम लगते हैं।

अब जल्द मिलेगी स्टेशन पर एंबुलेंस की सुविधा

रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर 1 रुपए में एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक करने वाले यात्रियों को एंबुलेंस का चार्ज 1 रुपया देना होगा। ग्वालियर सहित देश के 67 बड़े स्टेशनों पर 20 मार्च के बाद यह सुविधा रेल यात्रियों को मिलने लगेगी। इसके लिए कुछ निजी संस्थाओं ने आईआरसीटीसी को प्रस्ताव भी भेजे हैं। कई बार हादसा होने की स्थिति में अगले स्टेशन पर मेडिकल सुविधा के लिए इंतजार करना पड़ता है। कई बार मामला गंभीर होने पर अनहोनी होने की आशंका बनी रहती है। स्टेशन पर एंबुलेंस की सुविधा के बाद संबंधित यात्री को जल्द से जल्द इलाज मिल सकेगा।

Share it
Top