Home > Archived > क्वालिटी रेस्टॉरेन्ट व दिव्य सांई होण्डा पर पीएफ का छापा

क्वालिटी रेस्टॉरेन्ट व दिव्य सांई होण्डा पर पीएफ का छापा

55 से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

ग्वालियर| कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, उप क्षेत्रीय कार्यालय ग्वालियर द्वारा विभिन्न संस्थानों को कर्मचारी भविष्य निधि एवं प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम 1952 की परिधि में लाने एवं कार्यरत कर्मचारियों को भविष्य निधि योजना का लाभ दिलाने तथा भविष्य निधि राशि जमा करवाने के संबंध में बुधवार को ग्वालियर स्थित क्वालिटी रेस्टॉरेन्ट एवं पुराने हाईकोर्ट के सामने स्थित दिव्य सांई होण्डा पर छापामार कार्रवाई की गई। विभाग की इस कार्रवाई से 55 से अधिक कर्मचारियों को पी.एफ. का लाभ प्राप्त होगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की यह कार्रवाई क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त रिजवान उद्दीन के नेतृत्व में की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग को कुछ समय से सूचना मिल रही थी कि क्वालिटी रेस्टॉरेंन्ट एवं दिव्य सांई होण्डा पर जो कर्मचारी कार्य कर रहे हैं, उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के दायरे में नहीं लाया गया है। विभाग ने इसी सूचना के आधार पर दोनों संस्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई। इस दौरान दोनों संस्थानों के हाजरी रजिस्टर एवं अन्य कागजों को विभाग ने जब्त कर लिया है। भविष्य निधि जांच दल द्वारा दोनों प्रतिष्ठानों को भविष्य निधि के दायरे में लिया गया तथा सभी को भविष्य निधि रााशियों के जमा करने के संबंध में निर्देश दिए गए है। इस कारवाई से लगभग 55 से अधिक कर्मचारियों को भविष्य निधि का लाभ प्राप्त होगा। विभाग की इस कार्रवाई में मुकेश सारस्वत (प्रवर्तन अधिकारी) एवं महेन्द्र गडलिंग (प्रवर्तन अधिकारी) सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

इनका कहना है
‘विभाग द्वारा ट्रांसपोर्ट एवं सिक्योरिटी एजेंसी पर भी कार्रवाई की जाएगी। अत: ऐसे संस्थान, जिनके यहां कार्य करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से नहीं जुड़े हैं, उन्हें शीघ्र जोड़ा जाए। ऐसा नहीं होने पर विभाग द्वारा छापामार कार्रवाई की जाएगी।’

रिजवान उद्दीन
भविष्य निधि आयुक्त

Share it
Top