Home > Archived > अजिंक्या रहाणे का शतक, भारत को 304 रनों की बढ़त

अजिंक्या रहाणे का शतक, भारत को 304 रनों की बढ़त

अजिंक्या रहाणे का शतक, भारत को 304 रनों की बढ़त

अजिंक्या रहाणे का शतक, भारत को 304 रनों की बढ़त

किंग्सटन। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (158) के बाद अजिंक्या रहाणे के भी नाबाद शतक(108) की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन नौ विकेट पर 500 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत को पहली पारी के आधार पर 304 रनों की मजबूत बढ़त हासिल है। वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज़ ने 121 रन देते हुए 5 विकेट लिए।

चायकाल के बाद बारिश की वजह से मैच बाधित हुआ और तीसरे दिन का खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका। रहाणे ने 237 गेंद की अपनी शतकीय पारी में 13 चौके और तीन छक्के जड़े। भारत ने तीसरे दिन की शुरूआत पांच विकेट पर 358 रन से की। रहाणे 42 और साहा 17 रन से आगे खेलने उतरे।

साहा पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर भाग्यशाली रहे जब उनके बल्ले का किनारा लेकर गई गेंद दूसरी स्लिप में खड़े क्षेत्ररक्षक तक नहीं पहुंची। रहाणे ने पदार्पण कर रहे मिगुएल कमिंस की गेंद पर दिन का पहला चौका जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में एक और चौके के साथ 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साहा ने भी कमिंस की गेंद को थर्ड मैन पर खेलकर दिन का अपना पहला चौका मारा।

भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे दिन की तुलना में तीसरे दिन कुछ बेहतर बल्लेबाजी की और पहले घंटे में 13 ओवर में 34 रन जुटाए। साहा ने लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू पर चौके के साथ 141वें ओवर में भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया। साहा लंच के पहले के अंतिम ओवर में होल्डर की नीची रहती गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। साहा ने 116 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 47 रन बनाये।

वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 196 रन ही बना सकी थी। टीम की ओर से जेरेमीन ब्लैकवुड ने सबसे अधिक 62 रन बनाए। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक विकेट लिए। उन्होंने 16 ओवरों में 52 रन दे कर कुल 5 विकेट चटकाए। इससे पहले दूसरे दिन के खेल में भारत के लोकेश राहुल के शतक के दम पर भारत ने दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक 5 विकेट के नुक़सान पर 358 रन बनाए थे।

Share it
Top