Top
Home > Archived > तुर्की में 9000 अधिकारी बर्खास्त, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इंकार

तुर्की में 9000 अधिकारी बर्खास्त, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इंकार

तुर्की में 9000 अधिकारी बर्खास्त, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इंकार

तुर्की में 9000 अधिकारी बर्खास्त, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इंकार

इस्तांबुल| तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध साजिशकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में लगभग 9,000 अधिकारियों को बर्खास्‍त कर दिया है। वायुसेना के पूर्व प्रमुख ने इस सप्ताहांत विफल हुए तख्तापलट के प्रयास की साजिश रचने की बात से इंकार किया है।

पश्चिमी देश इस बात की आशंका जाहिर कर रहे हैं कि अंकारा शुक्रवार को तख्तापलट के लिए हुए नाटकीय प्रयास के जवाब में मौत की सजा को बहाल कर सकता है। जनरल अकिन ओजतुर्क को जब अदालत में पेश किया गया, तो वह दुबले-पतले दिख रहे थे और उनके कान पर पट्टी बंधी थी। सरकारी समाचार एजेंसी ने अभियोजकों को उनकी ओर से दिए गए बयान के हवाले से कहा कि मैं वह व्यक्ति नहीं हूं, जिसने तख्तापलट की योजना बनाई या इसका नेतृत्व किया। इसकी योजना किसने बनाई और किसने इसके लिए निर्देश दिया, मैं नहीं जानता। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एरदोगन ने तख्तापलट करने वालों के सफाए का संकल्प लिया है। इन लोगों की ओर से सत्ता हासिल करने की कोशिश में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

लेकिन कथित साजिशकर्ताओं को अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने के बाद अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने रेसेप को अत्यधिक कठोर सजा के खिलाफ आगाह किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों के साथ वार्ताओं के बाद कहा कि हम तुर्की की सरकार से अपील करते हैं कि वह देश के लोकतांत्रिक संस्थानों के प्रति सम्मान के उच्चतम मानकों को बरकरार रखे। हिरासत में लिए गए कुछ संदिग्धों के इलाज के बाद सामने आई व्यथित कर देने वाली तस्वीरों को देखने के बाद जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के प्रवक्ता ने ‘सड़कों पर सैनिकों से लिए जा रहे बदले और सनक भरे दृश्यों’ की निंदा की है।

Next Story
Share it
Top