Home > Archived > अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंतजलि योगपीठ करेगा कई विश्व रिकार्ड स्थापित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंतजलि योगपीठ करेगा कई विश्व रिकार्ड स्थापित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंतजलि योगपीठ करेगा कई विश्व रिकार्ड स्थापित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंतजलि योगपीठ करेगा कई विश्व रिकार्ड स्थापित


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ऐतिहासिक बनाने के संकल्प से हुड्डा ग्राउण्ड फरीदाबाद में आज पतंजलि योगपीठ के राष्ट्रीय स्तर के मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। पतंजलि योगपीठ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की समीक्षा बैठक में पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक में बताया कि स्वामी रामदेव के नेतृत्व में पतंजलि योगपीठ 21 जून को योग को लेकर कई विश्व रिकार्ड स्थापित करने के लिए संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि पतंजलि की ओर से विश्व रिकार्ड बनाने के लक्ष्य में प्रथम एक मिनट में 28 किलोग्राम वजन के साथ 60 से अधिक व लगातार 10 हजार से अधिक पुसअप अर्थात दण्ड लगाने का विश्व रिकार्ड बनाना, 100 मिनट से अधिक के शीर्षाशन का विश्व रिकार्ड बनाना, लगातार 1200 से अधिक सूर्य नमस्कार का विश्व रिकार्ड खड़ा करना एवं 01 लाख से अधिक लोगों के सामूहिक योग का विश्व रिकार्ड तैयार करना।

उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर के प्रखण्ड, तहसील व जिला मुख्यालय के साथ-साथ हर गंाव स्तर पर लगने वाले पतंजलि योगपीठ के योगाभ्यास शिविरों के माध्यम से एक साथ 10 करोड़ से अधिक महिला-पुरुषों को योगाभ्यास में शामिल करने का भी लक्ष्य रखा गया है। बताया कि भारत के अतिरिक्त पतंजलि योगपीठ से जुडे़ विश्व के अनेक देशों के कार्यकर्ता अधिक से अधिक शहरों में द्वितीय विश्व योग दिवस को मनाने के लिए संकल्पित हैं।


हुड्डा ग्राउण्ड फरीदाबाद में 21 जून तक चलने वाले पतंजलि के इस निःशुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर के प्रथम दिन आज प्रातः योगाभ्यास कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी एवं गुरुशरणानन्द सहित लगभग 1 लाख से अधिक लोग उपस्थित रहे। प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा स्वामी रामदेव के योगनिष्ठ पुरुषार्थ भारत को विश्व में नयी पहचान मिली है।
गुरुशरणानन्द ने कहा पतंजलि के लाखों कार्यकर्ताओं ने योग को लेकर ऐसा वातावरण बनाया कि हर दिन योगाभ्यास हो रहा है और हमारा देश युवा हो रहा है।

****

Share it
Top