Home > Archived > केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में मतदान जारी

केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में मतदान जारी

केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में मतदान जारी
X

केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में मतदान जारी

नई दिल्ली| केरल तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए सुबह से मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक केरल में 30 प्रतिशत और तमिलनाडु में 25 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। वहीं पुदुच्चेरी में सुबह 9 बजे तक 9 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तीनों राज्यों में मतगणना 19 मई को होगी। तमिलनाडु और केरल के लिए इस चरण का मतदान अहम है क्योंकि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री जयललिता और ओमन चांडी के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा।

तमिलनाडु विधानसभा की 32 जिलों में 234 विधानसभा सीटें हैं लेकिन मतदान केवल 232 सीटों के लिए हो रहा है। अरावाकुरिची और तंजावुर विधानसभा सीटों के लिए 23 मई को मतदान होगा।लगभग 65000 मतदान केंद्रों पर करीब 5.50 करोड़ मतदाताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की व्यवस्था की गई है। इसमें मुख्यमंत्री जे जयललिता और द्रमुक प्रमुख एम करूणानिधि सहित 3700 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। वहीं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को पोलिंग बूथ के आस-पासल तैनात किए हैं।

इन चुनावों में आरके नगर से जयललिता, तिरवरूर से करूणानिधि के अलावा डीएमडीके के संस्थापक विजयकांत और पीएमके के अंबुमणि रामदौस, द्रमुक के एम के स्टालिन, भाजपा के टी सुंदरराजन और एच राजा समेत कई नेताओं के चुनावी भविष्य का फैसला होगा। केरल में भी 140 विधानसभा सीटों के लिए 21,498 मतदान केंद्रों पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। राज्य के कुल 2.61 करोड मतदाता 1203 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का निर्णय लेंगे। इनमें 109 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। यहां मुख्‍य मुकाबला सीपीएम के नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (वीडीएफ) के बीच है। चुनाव लड रहे लोगों में मुख्यमंत्री ओमन चांडी, गृहमंत्री रमेश चेन्नीतला, आईयूएमएल के नेता एवं उद्योग मंत्री पी के कुन्हलीकुट्टी, केरल कांग्रेस (मणि) के प्रमुख एवं पूर्व वित्त मंत्री के एम मणि, 93 वर्षीय वी एस अच्युतानंदन, माकपा नेता और पोलितब्यूरो के सदस्य पिनरई विजयन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कुम्मानम राजशेखरन और क्रिकेटर से नेता बने श्रीसंत शामिल हैं।

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा के 30 सीटों के लिए सुबह सें भी मतदान शुरू हो चुका है। पुडुचरेर, कराईकल, माहे और यनम में 30 सीटों के लिए 4.94 लाख महिलाओं समेत 9.41 लाख मतदाता 96 निर्दलीय उम्मीदवारों समेत 344 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। यहां मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और डीएमके बनाम एआईएनआरसी और अन्नाद्रमुक के बीच है।

Updated : 16 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top