Top
Latest News
Home > Archived > डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियां बेहद जोखिमपूर्ण: हिलेरी

डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियां बेहद जोखिमपूर्ण: हिलेरी

डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियां बेहद जोखिमपूर्ण: हिलेरी

वाशिंगटन| रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियां ‘अविचारित’ और ‘बेहद जोखिमपूर्ण’ हैं। यह बात आज डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार नामित होने की प्रक्रिया में शीर्ष पर चल रही हिलेरी क्लिंटन ने एक चुनावी अभियान के दौरान कही।

नैशनल इकॉनामिक काउंसिल के पूर्व निदेशक जेन स्पर्लिंग ने कहा, ‘राष्ट्रपति पद के किसी प्रमुख उम्मीदवार द्वारा पेश यह सबसे जोखिमपूर्ण, अविचारित और प्रतिगामी कर प्रस्ताव है और इन आंकड़ों पर कोई ज्यादा असहमति नहीं है।’ स्पर्लिंग ने कल ट्रंप के अपनी आर्थिक नीति पर जारी बयान पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘यदि आप कर नीति केंद्र के विश्लेषण पर निगाह डालें तो पता चलता है कि इससे शीर्ष एक प्रतिशत आबादी के कर बोझ में 40 प्रतिशत की कटौती होगी।’ उन्होंने कहा, ‘शीर्ष 0.1 प्रतिशत लोगों के लिए कर कटौती 18 प्रतिशत होगी। इसलिए ट्रंप के धनाढ्यों को प्राथमिकता देने का अर्थ यह होगा कि सबसे अमीर शीर्ष 0.1 प्रतिशत आबादी के लिए करों में कटौती शेष 60 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए की गई कुल कटौती से अधिक होगी।’ क्लिंटन के चुनावी अभियान के वरिष्ठ सलाहकार जेक सलिवन ने आरोप लगाया कि ट्रंप की योजना के मुताबिक अरबपतियों के लिए कर आधुनिक इतिहास में अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर पर रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘दरअसल, तकनीकी तौर पर ट्रंप की कर कटौती करोड़पतियों और अरबपतियों के लिए है। यह एक अरबपति द्वारा अरबपतियों के लिए तैयार कर योजना है।’

Next Story
Share it
Top