Home > Archived > तीन उपभोक्ताओं के मीटरों में निकले सर्किट

तीन उपभोक्ताओं के मीटरों में निकले सर्किट

धारा 135 के तहत होगा तीन गुना जुर्माना

ग्वालियर। बिजली की एलटी लाइनों पर केवलिंग हो जाने से अब लोग सीधे तार डालकर तो चोरी नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन इसकी जगह लोगों द्वारा विद्युत मीटरों में अतिरिक्त सर्किट लगाकर बिजली की चोरी की जा रही है। ऐसे ही तीन उपभोक्ताओं के मीटरों की जांच आज रोशनीघर स्थित बिजली कम्पनी की लैब में की गई तो तीनों ही मीटरों में अतिरिक्त सर्किट लगे पाए गए।

जानकारी के अनुसार विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा बिजली चोरी रोकने के ओंलिए विद्युत कनेक्शनों और मीटरों की जांच की जा रही है। ऐसी ही चैकिंग के दौरान गड़बड़ी की आशंका पर पिछले दिनों अनिल बंसल ललितपुर कॉलोनी, ऊषा अग्रवाल मैना वाली गली एवं ऊषा किरण सक्सेना नया बाजार के विद्युत मीटर जब्त कर जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। इन तीनों मीटरों की आज उपभोक्ताओं की मौजूदगी में जांच की गई तो तीनों ही मीटरों में अतिरिक्त सर्किट लगे पाए गए। बताया गया है कि मीटर में छेड़छाड़ कर उसमें अतिरिक्त सर्किट लगाकर उसकी गति धीमी कर दी जाती है, जिससे मीटर में रीडिंग कम दर्ज होती है।

बिजली कम्पनी के कार्यपालन यंत्री केन्द्रीय नगर संभाग विनोद कटारे ने बताया कि इन तीनों उपभोक्ताओं के विरुद्ध विद्युत अधिनियम की धारा 135 के तहत प्रकरण दर्ज कर तीन गुना बिल भेजा जाएगा। श्री कटारे ने बताया कि इस तरह के मामले में तीन गुना जुर्माना और तीन साल की सजा का प्रावधान है।

Share it
Top