Home > Archived > तिब्बत होकर नेपाल तक रेल लाइन बनाएगा चीन, दोनों देशों में 10 समझौते

तिब्बत होकर नेपाल तक रेल लाइन बनाएगा चीन, दोनों देशों में 10 समझौते

तिब्बत होकर नेपाल तक रेल लाइन बनाएगा चीन, दोनों देशों में 10 समझौते

बीजिंग, भारत पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए नेपाल ने चीन से तिब्बत होकर गुजरने वाले रेलवे लिंक बनवाने की सहमति हासिल कर ली है. रविवार को नेपाल के पीएम केपी ओली की पहली चीन यात्रा के पहले दिन ही यह खास समझौता हुआ है. अपने संबंधों को मजबूती देते हुए नेपाल और चीन ने 10 समझौते किए हैं.

चीनी प्रीमियर और राष्ट्रपति से मिले ओली
ओली के अनुरोध पर चीन के प्रीमियर ली केकियांग ने रणनीतिक रेलवे लिंक बनाने की सहमति दी. इसके अलावा ट्रांजिट ट्रेड डील का भी अहम समझौता किया गया है. इसके पहले केकियांग ने ओली का औपचारिक स्वागत किया. ओली ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की.

नेपाल में मधेशी आंदोलन से बिगड़े थे हालात
नेपाल में मधेशी आंदोलन के दौरान भारत से लगी सीमा पर नाकेबंदी के बाद आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ा था. अपने रोजमर्रा की जरूरतों के लिए नेपाल का बड़ा तबका सीधे भारत से होनेवाली आपूर्तियों पर निर्भर करता है. उन दिनों में इसको लेकर नेपाल में भारत पर निर्भरता कम करने की मांग जोर पकड़ने लगी थी.

पहले दिन दोनों देशों में 10 समझौते
ओली के सात दिवसीय चीन यात्रा के बारे में नेपाल के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी दी. उसके बयान के मुताबिक नेपाल और चीन ने व्यापार, सीमा सुरक्षा, ढ़ांचागत विकास, ऊर्जा क्षेत्र में आपसी मदद, पर्यटन, वित्त, शिक्षा और संस्कृति जैसे अहम मसलों पर बातचीत की. इसी दौरान तिब्बत से गुजरने वाली रेलवे लाइन बनवाने की बात की.

चीन चाहता था तिब्बत होकर नेपाल तक रेल लाइन
चीन के विदेश मंत्रालय की सीनियर अधिकारी होऊ यांकी ने मुलाकात के बारे में बताया कि चीन सरकार अपने संस्थानों को इस इंटरनल रेलवे लाइन के निर्माण के लिए आगे करेगा. पहले भी तिब्बत से गुजरते हुए शिगत्से से ग्यीरोंग होते हुए नेपाल तक जाने वाली रल लाइन के बनाने पर विचार कर रहा था. लिहाजा, नेपाल के पीएम के अनुरोध के बाद इसके लिए फौरन हां कर दी गई. भौगोलिक हालातों की वजह से इस निर्माण पर काफी खर्च होने की संभावना है.

पोखरा में चीन बनाएगा नया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट
ट्रांजिट ट्रेड डील पर समझौते के बाद नेपाल की निर्भरता भारत पर काफी हद तक कम हो जाएगी. चीन की ओर से नेपाल के खास पर्यटन स्थल पोखरा में एक नया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी बनाया जाएगा

Share it
Top