Home > Archived > अपने स्मार्टफोन को ऐसे रख सकते है सिक्योर

अपने स्मार्टफोन को ऐसे रख सकते है सिक्योर

अपने स्मार्टफोन को ऐसे रख सकते है सिक्योर


आज के ज़माने में स्मार्टफोन अब सिर्फ बात करने के लिए ही नहीं रह गए है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन में बहुत जरुरी डेटा सेव करके रखते है। अगर गलती से भी आपका स्मार्टफोन किसी गलत हाथ में चला गया तो आपका डेटा चोरी हो सकता है। अब तो कुछ ऐसे ऍप भी आ गए है जिनका इस्तेमाल करने पर आपका डेटा चोरी हो सकता है. यूजर्स को अपने प्राइवेसी डेटा को सिक्योर रखना चाहिए। अपने स्मार्टफोन के डेटा को सिक्योर बनाने के लिए कुछ टिप्स बताये गए है।


लॉक फीचर का हमेशा उपयोग करें:

अपने स्मार्टफोन में लॉक फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए। लॉक फीचर स्मार्टफोन में किस गेट-वे की तरह काम करता है। अगर आपके स्मार्टफोन में लॉक फीचर है तो कोई भी आपके फोन का गलत इस्तेमाल नही कर पायेगा।

फोन इनक्रिप्ट करें:

अपने स्मार्टफोन को इनक्रिप्ट कर सकते है। इसके लिए सेटिंग में जाये और सिक्योरिटी फीचर पर क्लिक करे. ऐसा करने पर आपके फोन के कुछ ऍप इनक्रिप्ट हो जायेगे जिनका कोई और इस्तेमाल नही कर पायेगा।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर का उपयोग करें:

फोन खो जाने पर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर बहुत अच्छा होता है। आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद से अपने गूगल अकाउंट का डेटा सभी देता सिर्फ एक बार में ही इरेज कर सकते है।

स्ट्रोंग पासवर्ड का उपयोग करें:

अपने स्मार्टफोन के पासवर्ड आसान नंबर से नही रखना चाहिए। आसान नंबर होने पर कोई भी आपका पासवर्ड जान सकता है। पासवर्ड में नंबर के साथ अल्फाबेट का कॉम्बिनेशन भी होना चाहिए।

ऍप परमीशन:

स्मार्टफोन में ऍप की परमिशन भी बहुत जरुरी है। एंड्रॉयड मार्शमैलो में यह सुविधा दी गई है। ऍप को डाउनलोड करने के बाद ही आपके फोन का डेटा ऍप के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

Share it
Top