Home > Archived > होली में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल

होली में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल

होली में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल

होली खुशगवार मौसम में एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते लोग, गुझिया की मिठास से आपसी संबन्धों में एक नई निकटता और गर्मजोशी भर देता है। कई बार रंगों के खेल-खिलवाड़ और खान-पान के दौर, सेहत को नुकसान पहुंचा जाते हैं। चलिए जानते हैं, इस होली में कैसे अपने बालों और स्किन का ख्याल रखें-


बालों में करें ऑयल मसाज- होली पर खतरनाक रंगों के प्रभाव से बचने के लिए बालों को अच्‍छी तरह से मसाज किया जाना जरूरी है। इसके लिए आप जेबोरेंडी ऑयल लगा सकते हैं। यह तेल बालों की जड़ों पर एक प्रोटेक्‍टिव कोट बनाने के लिए जानी जाती है। इससे होली खेलने के दौर, आपके बालों में केमिकल बेस्‍ड कलर्स और डस्‍ट का प्रभाव नहीं पड़ता है।

ट्राई करें ऑलिव ऑयल- अगर आप जेबोरेंडी का तेल नहीं लगाना तो आप ऑलिव ऑयल ट्राई कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल से अपने बालों में मसाज करते टाइम आप अपने बालों में नींबू की बूंदे डाल सकते हैं. इससे आप रंगों से होने वाले इंफेक्‍शन और डेंड्रफ से बच सकते हैं।

लगाएं खूब सारा मॉइश्‍चराइजर- बालों के साथ-साथ अपनी स्किन पर भी खूब सारा मॉइश्‍चराइजर लगाएं। इसके अलावा पेट्रोलियम जैली और कोकोनट ऑयल को अपने शरीर के उन भागों पर लगाएं जो रंग के डायरेक्‍ट कॉंटेक्‍ट में आते हैं।


लाल व हरे रंग की मांग ज्यादा
बाजार में बैंगनी, लाल, पीला, गुलाबी, नीला, काला, हरा रंग उपलब्ध है, लेकिन होली पर सबसे ज्यादा मांग हरे और लाल रंग की होती है।

हर्बल रंगों का करें प्रयोग
चिकित्सकों की सलाह है कि केवल हर्बल रंगों से ही होली खेलें। गहरे रंगों जैसे हरा और लाल रंग का प्रयोग करें। साथ ही गीले रंगों का प्रयोग भी करें। यदि रंग लगाने पर जलन होती है तो तुरंत उसे साबुन से धो दें और दवाई लें।

ऐसा नहीं करने पर स्किन पर दाने पड़ सकते हैं, जिनमें तेज खुजली होती है। इससे दर्द होता है और उसका फैलाव शरीर के अन्य भागों में भी हो जाता है।

Share it
Top