Home > Archived > ताइवान भूकंप में मरनेवालों की संख्या में इजाफा, 25 हुई पार

ताइवान भूकंप में मरनेवालों की संख्या में इजाफा, 25 हुई पार

ताइपे। दक्षिणी ताइवान के ताईनान शहर क्षेत्र में शनिवार सुबह आए भूकंप के तेज झटकों में मरनेवालों की संख्या 5 से पहुंचकर अब तक 25 पार हो गई है। 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो गईं थी, जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान यहां गुआन इमारत को हुआ है। इस इमारत में छह बच्चों सहित 21 लोगों की मौत हो गई है। बचाव कार्यो में 600 से अधिक बचावकर्मी लगाए गए हैं। अभी तक बचावकर्मियों ने 400 से अधिक लोगों की जान बचाई हैं।
भूकंप में 8 इमारतें जमींदोज हो गई, जबकि पांच इमारतें एक तरफ झुक गईं। अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) की ओर से बताया जा रहा है कि भूकंप हल्का था, जिसका अर्थ है कि इसका असर व्यापक होगा। उधर, ताइवान की मौसम एवं भूकंप निगरानी केंद्र ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी है और यह 16.7 किलोमीटर गहराई में हुआ बताया है ।
उल्लेखनीय है कि मध्य ताइवान में इससे पहले भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसमें कि छोटा-मोटा नुकसान ही होता था। पुराने आए भूकंप में सन् 1999 में में आया भूकंप ही ऐसा रहा था जिसमें कि सबसे ज्यादा जान-माल का नुकसान हुआ था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गई थी। इसमें 2 हजार 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे साथ में सैंकड़ों की संख्या इमारतें जमींदोज हो गई थीं।

Share it
Top