Home > Archived > लीबिया में आईएस पर अमेरिकी हमला, 38 लोगों की मौत

लीबिया में आईएस पर अमेरिकी हमला, 38 लोगों की मौत

त्रिपोली। लीबिया में खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस)चरमपंथी संगठन के ठिकाने पर अमेरिकी लड़ाकू विमानों के हमले में 38 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार त्रिपोली से 70 किलोमीटर पश्चिम में स्थित सैब्राटा में आईएस के एक ट्रेनिंग कैम्प और ट्यूनीशिया के वरिष्ठ चरमपंथी नेता को निशाना बनाया गया।


नूरूद्दीन शूशाने नाम का ये चरमपंथी नेता ट्यूनीशिया में पिछले साल हुए दो चरमपंथी हमलों से जुड़ा बताया जाता है। ट्यूनीशिया में पिछले साल एक चरमपंथी हमले में 30 ब्रितानी नागरिकों की मौत हो गई थी। सैब्राटा के मेयर ने कहा है कि एक इमारत पर हमला किया गया है। उन्होंने कहा कि हमले में करीब 41 लोगों की मौत हो गई है जिनमें ज्यादातर लोग ट्यूनीशिया के हैं।


आईएस पिछले साल से लीबिया में सक्रिय हो गया है और अमरीकी अधिकारियों के अनुमान के अनुसार लीबिया में आईएस के करीब 6000 लड़ाके हैं। लीबिया के शासक मुअम्मर गद्दाफी को हटाए जाने के बाद लीबिया में चार साल से राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है।


अमरीका के रक्षा मंत्री एश कार्टर ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमरीका लीबिया में हमले करता रहेगा। उन्होंने बताया, 'हम एकतरफा कार्रवाई का विकल्प हमेशा खुला रखते हैं।'

Share it
Top