Home > Archived > कलिखो पुल बने अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

कलिखो पुल बने अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

कलिखो पुल बने अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

ईटानगर। कांग्रेस के असंतुष्ट नेता कलिखो पुल ने शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पुल को राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल केपी राजखोवा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। हेयूलियांग विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले 47 वर्षीय पुल ऐसी सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसे भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के 11 विधायकों का बाहरी समर्थन हासिल है और दो निर्दलीय विधायकों के भी सरकार का हिस्सा बनने की संभावना है।


गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाने की केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश शुक्रवार को मंजूर कर ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गत बुधवार को राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश की थी, लेकिन उच्चतम न्यायालय ने उसी दिन एक आदेश जारी करके राज्य में यथास्थिति बनाये रखने को कहा था।


शीर्ष अदालत ने कहा था कि जब तक वह कांग्रेस के 14 बागी विधायकों के अयोग्य ठहराए जाने संबंधी आदेश की समीक्षा नहीं कर लेती तब तक यथास्थिति बरकरार रखी जाए। उच्चतम न्यायालय ने इस संबंध में गुरुवार को गोहाटी उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार से प्राप्त दस्तावेजों के अध्ययन के बाद यथास्थिति आदेश वापस लेते हुए राज्य में सरकार के गठन का रास्ता साफ कर दिया था।

Share it
Top