Home > Archived > ताज महोत्सव का रंगारंग आगाज

ताज महोत्सव का रंगारंग आगाज

ब्रज की लोक संस्कृति से जीवंत हो उठा मुक्ताकाशीय मंच

*मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने किया शुभारंभ
*शिल्पयों के स्टॉलों ने बिखेरीं विभिन्न संस्कृतियां
आगरा। शिल्पग्राम में 25वें ताज महोत्सव का शुभारंभ बड़ी धूमधाम से किया गया। चमक-दमक का अद्भुत नजारा प्रस्तुत करती सतरंगी बिजली की रोशनी में नहाया मंच ने सिल्वर रंग की छटा बिखेरी। कार्यक्रम को चार चांद लगा रही थी। हम एक संस्कृति अनेक की थीम पर मण्डलायक्त प्रदीप भटनागर ने ताज महोत्सव का उद्घाटन कर पर्यटन मेले का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विदेशी पर्यटकों का स्वागत किया गया।
ताज महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने प्रसिद्ध मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि ताज महोत्सव का आयोजन अब शिल्प ग्राम में नहीं किया जाएगा। आयोजन बड़ा होने के कारण शिल्प ग्राम की जगह छोटी पड़ रही है इसके लिए पर्यटन विभाग और प्रशासन नई जगह की तलाश कर रहे हैं। संभवत: ताज के पीछे स्थित ग्यारह सिड्डी पास पड़े काफी बड़े मैदान का चयन किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि ताज महोत्सव से देशी-विदेशी पर्यटकों के इलावा स्थानीय व मण्डल भर के लोगों को जोडऩे के लिए शहर में विभिन्न जगह आयोजन भी किए गए हैं। जिसमें स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर ताज महोत्सव आयोजन को विशाल रूप प्रदान कर रहे हैं। इससे पूर्व शिल्प ग्राम एक दुल्हन की तरह सजा हुआ व व्यवस्थित नजर आया। देशी-विदेशी पर्यटकों के अलावा आसपास के जिलों से भी लोगों ने महोत्सव का आनन्द लिया। यहां लगाया गया फन फेयर में बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने भी मनोरंजन किया। ताज महोत्सव में शिल्पयों के स्टॉल सज गए हैं, इनमें जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, बिहार, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड और पश्चिम बंगाल प्रांतों की सांस्कृतिक छटा स्टालों से बिखेर रहे हैं। पर्यटन संगठनों भी महोत्सव की व्यवस्थाओं में जुटे हुए रहे, सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए तत्पर दिखे। महोत्सव के मुख्य स्थल शिल्पग्राम को विशेष रूप से सजाया गया है। बिजली रंगबिरंगी रोशनी से शिल्पग्राम क्षेत्र अलग ही आभा बिखेर रहा है। उद्घाटन अवसर पर जिलाधिकारी पंकज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीतेंदर सिंह, महापौर इंद्रजीत आर्य, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार, आगरा विकास प्रधिकरण की उपाध्यक्ष मनीषा त्रिघटिया के अलावा पुलिस प्रशासन और पर्यटन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
मोहित चौहान के पाश्र्व गायन पर झूमे श्रोता
आगरा। रजत जयंती मना रहे महोत्सव के उद्घाटन के बाद देर शाम मुक्ताकाशीय मंच पर ब्रज के प्रसिद्ध लोक नृत्यों ने ऐसा समां बांधा कि देशी-विदेशी पर्यटक आश्चर्य चकित रह गए। मथुरा के प्रसिद्ध कलाकार दिनेश शर्मा व साथियों ने मंच पर ब्रज की फूल होली, चरकुला नृत्य व मयूर नृत्य प्रस्तुत किया।
ढोलक, नगाड़े और संगीत की मधुर धुनों के बीच राधा-कृष्ण के स्वरूपों ने माहौल को ब्रजमय कर दिया। बाद में एसओएस केयर इंडिया के द्वारा लेजर शो की प्रस्तुति ने लाइट एंड साउंड का प्रदर्शन किया। पाश्र्व गायन (बॉलीवुड स्टार नाइट में मोहित चौहान के पाश्र्व गायन की प्रस्तुति दी। एक से बढ़कर एक सादाबहार गीतों की प्रस्तुति पर देर रात तक श्रोता झूमते रहे। इससे पूर्व सुधीर नारायण और साथियों ने ताज महोत्सव के थीम गीत 'हम एक संस्कृति अनेकÓ की प्रस्तुति दी। वहीं ताजमहोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के तहत शाम को नाटक सिलिया का मंचन किया गया। प्रो. राजेंद्र सिंह प्रदर्शनकारी कला शिक्षण संस्थान, आगरा के कलाकारों ने अपने नाट्यमंचन द्वारा समसामयिक विषय पर अपने भावों का प्रभावी मंचन किया।

Share it
Top