Home > Archived > तिहरा शतक ठोकने वाले दूसरे बल्लेबाज बने करुण नायर

तिहरा शतक ठोकने वाले दूसरे बल्लेबाज बने करुण नायर

तिहरा शतक ठोकने वाले दूसरे बल्लेबाज बने करुण नायर
X



चेन्नई |
चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए भारतीय बल्लेबाज करुण नायर ने तिहरा शतक जमाया। इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले नायर ने 381 गेंद पर 303 रन बनाकर नाबार रहे। नायर तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले टेस्ट में वीरेंद्र सहवाग दो बार तिहरा शतक बना चुके हैं। नायर ने चौके के साथ अपना तिहरा शतक पूरा किया। यह नायर का तीसरा टेस्ट मैच था। इस ऐतिहासिक पारी में नायर ने 32 चौके और चार छक्के लगाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रन बनाए।

नायर वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट मैचों में तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। सहवाग ने दो तिहरे शतक (319 और 309) लगाये हैं। नायर का तिहरा शतक पूरा होते ही कप्तान विराट कोहली ने सात विकेट पर 759 रन के स्कोर पर पारी समाप्त घोषित कर दी जो भारत का टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। भारतीय पारी में नायर के कर्नाटक के साथी सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 199 रन भी शामिल हैं। भारत ने पहली पारी में 282 रन की बढ़त हासिल की।

अपनी पहली पारी में 477 रन बनाने वाले इंग्लैंड को चौथे दिन पांच ओवर खेलने का मौका मिला जिसमें उसने बिना किसी नुकसान के 12 रन बनाये हैं। वह अब भी भारत से 270 रन पीछे हैं और कल पांचवें दिन उसके बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनरों की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान एलिस्टेयर कुक तीन और कीटन जेनिंग्स नौ रन पर खेल रहे थे। इससे पहले भारत का सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड नौ विकेट पर 726 रन था जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मुंबई में बनाया था।

यही नहीं वह टेस्ट मैचों में अपने पहले शतक को तिहरे शतक में तब्दील करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के सर गारफील्ड सोबर्स (नाबाद 365) और आस्ट्रेलिया के बाब सिम्पसन (311) ने यह कारनामा दिखाया था। नायर ने सुबह 71 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी थी। उन्होंने पहले सत्र में बेन स्टोक्स की गेंद पर चौका जड़कर शतक पूरा किया और फिर अधिक तेजी दिखायी। चाय के विश्राम के बाद उन्होंने जेनिंग्स की गेंद पर चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया और फिर अगले 100 रन केवल 75 गेंदों पर पूरे किये।

उन्होंने 250 रन के पार पहुंचने के बाद अधिक तेजी दिखायी तथा मोईन अली और रशीद पर छक्के भी लगाये। पिच से स्पिनरों को बहुत अधिक टर्न नहीं मिल रहा है और नायर ने इसका फायदा उठाया। इस बीच भाग्य ने भी उनका साथ दिया। कल 34 रन के निजी योग पर कुक ने उन्हें जीवनदान दिया था। आज भी दो बार वह आउट होने से बचे। पहले अवसर पर जब वह 216 रन पर थे तब जैक बॉल की गेंद पर जो रूट ने स्लिप में उनका कैच छोड़ा जबकि 246 रन के निजी योग पर जोनी बेयरस्टॉ उन्हें स्टंप करने से चूक गये थे। इन कुछ अवसरों को छोड़कर नायर की पारी लाजवाब रही और उन्होंने इंग्लैंड के तेज और स्पिन किसी भी तरह के गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। कल की तुलना में वह आज अधिक स्वच्छंद होकर खेले। उन्होंने आज जो 232 रन बनाये उसके लिये केवल 245 गेंदें खेली।

Updated : 20 Dec 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top