Home > Archived > डॉ. भीमराव अम्बेडकर विवि में हुई सेमिनार

डॉ. भीमराव अम्बेडकर विवि में हुई सेमिनार


आगरा। डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी आगरा के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के एनवायरनमेंट स्टडीज के विभागाध्यक्ष डॉ. बी. एस. शर्मा ने सस्टेनेबल मैनेजमेंट ऑफ ड्रिंकिंग वाटर क्वालिटी फ्रॉम सोर्स टू टैप विषय पर सेमीनार का आयोजन कराया। जिसमे मुख्य अथिति के रूप में नैचुरल साइंसेज एंड इंजीनयरिंग रिसर्च कॉउंसिल ऑफ कनाडा चेयर इन ड्रिंकिंग वाटर, कनाडा की लावल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मानुएल जे. रोड्रिगुएज ने व्याख्यान दिया। कार्यक्रम की शुभारम्भ प्रोफेसर पी.एन. सक्सेना सहित मुख्य अथिति मानुएल जे. रोड्रिगुएज ने सरस्वती मां की तस्वीर के सामने दीप प्रज्वलित कर किया।

मुख्य अथिति प्रोफेसर मानुएल जे. रोड्रिगुएज ने व्याख्यान देते हुये स्रोत से दोहन किये हुये पीने के पानी की गुणवत्ता के सतत प्रबंधन पर जोर दिया। उन्होने कहा कि आज पीने के पानी के स्रोतों की रक्षा करने के लिए रणनीति विकसित करने की जरुरत है। और पीने के पानी के स्रोतों की सतत निगरानी की जानी चाहिये। उन्होने कहा कि आज उत्पादों की वितरण प्रणाली में कीटाणुशोधन के प्रबंधन में सुधार की जरुरत है। साथ ही साथ उनके मूल्यांकन जरुरत है। उन्होने कहा कि आज पीने के पानी की गुणवत्ता में उपभोक्ताओं के विश्वास में सुधार के लिए आधुनिक तरीकों को लागू करने की जरुरत है। उन्होने कहा कि यह सर्वविदित है कि सभी को सुविधाजनक रूप से तथा निरंतर पेयजलापूर्ति उपलब्ध कराने में बाधाएँ आती हैं, इस सम्बन्ध में प्रबल समर्थनकारी एवं संप्रेषण कार्यनीति के विकास की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण होगा कि हम इन्हें समझे और इन बाधाओं का निराकरण करें। कार्यक्रम के समापन में प्रोफेसर राजेंद्र शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोनिका अस्थाना ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डीन, प्रोफेसर आशा अग्रवाल, डॉ सुरेंद्र, डॉ. आर.बी. सिंह, डॉ. सुरभि महाजन, डॉ उदित तिवारी, डॉ जागृति शर्मा, डॉ. दर्शक निगम, डॉ. अवनीश कुमार, डॉ. अंकुर गुप्ता सहित स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के सभी विभागों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Share it
Top