Home > Archived > लापरवाही : स्थानक होने के बाद भी दे दिया ट्रेन को सिग्नल

लापरवाही : स्थानक होने के बाद भी दे दिया ट्रेन को सिग्नल


झांसी। रेलवे लाइनों की घटनाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसमें रेलवे विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण अभी कुछ माह पूर्व एक बड़ा हादसा हो गया था व अन्य छुटपुट ट्रेनों के हादसे हो रहे हैं। जिस पर रेलवे के आला अधिकारियों द्वारा विशेषतौर पर सख्ती नहीं बरती जा रही है। हालांकि टे्रन में रोजाना हजारों की संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन टे्रनों में हो रहे हादसों के कारण यात्रियों में दहशत का माहौल है। जबकि रेलवे प्रशासन को टे्रनों के मामले में की जांच गंभीरता से संज्ञा में लाना चाहिए। टे्रनों के वर्कशॉपों में रोजाना ट्रेनों की जांच की जाती है।

वहीं गैंगमैनों द्वारा पटरियों की कई किलोमीटर तक देखरेख की जाती है। लेकिन इसके बावजूद भी हादसे हो रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर गाड़ी का स्टॉप होने के बाद पूरी गाड़ी को गैंगमैन द्वारा चेक किया जाता है और फाइल रिपोर्ट होने के बाद ही गाड़ी अगले स्टेशन के लिए रवाना होती है। जबकि इन दिनों रेलवे विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण टे्रनों की देखभाल पूरी तरह नहीं की जा रही है। इसी लापरवाही के चलते मंगलवार को ऐसा ही एक मामला सामने आया जिसमें पैसेंजर टेऊन का स्टोपेज होने के बाद भी टेऊन को रोकने के स्थान पर सिग्नल दे दिया। गनीमत रही कि चालक ने टे्रन को सिग्नल होने के बाबजूद भी रोक दिया। संभावित दुर्घटना पर लगाम लग गई।

आज झांसी से इटारसी के लिए पैसेंजर ट्रेन क्रमांक 51828 मंगलवार को सुबह अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई। टे्रन जब धौर्रा स्टेशन पहुंच रही थी तो स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को सिग्नल दे दिया। नियमानुसार टेऊन रास्ते में पडऩे वाले सभी स्टेशनों पर रुकती है। यह देख चालक घबरा गया।चूंकि चालक को जानकारी थी कि धौर्रा स्टेशन यह टेऊन रुकती है। इसलिए सिग्नल होने के बाद भी चालक ने ट्रेन रोक दी। और इसकी जानकारी अधिकारियों को दी।

सूचना मिलते ही मौके पर पहुचे अधिकारियों ने इसके कारण की छानबीन शुरु कर दी। सूत्रों की माने तो स्टेशन मास्टर नशे की हालत में था जिस कारण उसे याद ही नहीं रहा कि ट्रेन को अभी रुकना है और उसने यह सिग्नल देे दिया। गनीमत रही कि चालक ने गाड़ी को रोक दिया वरना किसी बड़े हादसे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता था।





Share it
Top