Home > Archived > अब सामान्य से ऊपर पहुंचा पारा, अगले दो दिन में फिर बढ़ेगी ठंड

अब सामान्य से ऊपर पहुंचा पारा, अगले दो दिन में फिर बढ़ेगी ठंड

ग्वालियर। कोहरे के चलते पिछले कुछ दिनों से सामान्य स्थति में चल रहा पारा अब सामान्य से काफी ऊपर पहुंच गया है, जिससे दिन में ठंड से राहत है, लेकिन सुबह, शाम और रात्रि में ठंड का असर बरकरार है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में मौसम में एक बार फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा। हालांकि शीत लहर की संभावना नहीं है, लेकिन कोहरा फिर से दस्तक दे सकता है। पिछले तीन दिनों से मौसम शुष्क है, जिससे दिन का तापमान सामान्य से ऊपर जा रहा है, लेकिन रविवार को रात का तापमान भी दो डिग्री ऊपर चढ़ गया। आज दिन में चटक धूप निकलने से दिन के समय ठंड से काफी राहत रही, लेकिन शाम होते ही ठंड का असर बढ़ गया। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना, दतिया जिलों में सोमवार को सुबह कोहरा दस्तक दे सकता है, लेकिन स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार सोमवार को मौसम आज की तरह ही शुष्क रहेगा, लेकिन मंगलवार से कोहरा फिर से दस्तक दे सकता है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और ठंड का असर बढ़ेगा।

प्रदेश की ओर बढ़ रहा है चक्रवात
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना ऊपरी हवाओं का एक चक्रवात मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा है, लेकिन यह चक्रवात किस ओर जाएगा। यह अगले 48 घण्टों में चक्रवात के मध्यप्रदेश के नजदीक आने के बाद ही स्पष्ट होगा। यदि यह चक्रवात प्रदेश की ओर आता है तो अगले दो से तीन दिनों में बादल छाने के साथ हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है, लेकिन स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के प्रभारी सुनील गोदा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात से मध्यप्रदेश में कोई असर पढऩे की संभावना नहीं है क्योंकि वह ज्यादा गहरा नहीं है। इस कारण वह चैन्नई से ऊपर नहीं जा पाएगा और वहीं समाप्त हो जाएगा।

दिन का पारा औसत से 5.2 डिग्री अधिक
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार को मौसम शुष्क रहने और तेज धूप निकलने से दिन का तापमान गतरोज की अपेक्षा 2.6 डिग्री बढक़र 30.4 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 5.2 डिग्री अधिक है। रात का तापमान भी 2.2 डिग्री बढक़र 10.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 3.1 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार हवा में नमी सुबह 95 और शाम को 61 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 28 व 11 फीसदी अधिक है।

Share it
Top