Home > Archived > राष्ट्र के समग्र और संतुलित विकास के लिए बुनियादी संस्थाओं को मजबूत बनाना आवश्यक : नरेन्द्र सिंह तोमर

राष्ट्र के समग्र और संतुलित विकास के लिए बुनियादी संस्थाओं को मजबूत बनाना आवश्यक : नरेन्द्र सिंह तोमर

राष्ट्र के समग्र और संतुलित विकास के लिए बुनियादी संस्थाओं को मजबूत बनाना आवश्यक : नरेन्द्र सिंह तोमर


कोच्चि। केन्द्रीय पंचायती राज, पेयजल-स्वच्छता, भू-संसाधन एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत की आत्मा में लोकतंत्र रचता और बसता है। देश का समग्र व संतुलित विकास करना है तो बुनियादी संस्थाओं को मजबूत करना होगा। श्री तोमर गुरुवार को सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि राष्ट्र का विकास सर्वाेपरि है। सम्मेलन में चीन, रूस, ब्राजील और भारत के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। उन्होने कहा कि भारत में नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र तीन स्तरीय निकाय सफलतापूर्वक कार्य कर रहे है स्थानीय निकायों को सीधी वित्तीय सहायता दी जाती है।

श्री तोमर ने कहा कि भारत में प्रारम्भ से ही व्यस्था विकेन्द्रीकरण की पक्षधर रही है, हमारे यहाँ सामूहिकता और सहभागिता, यह सिद्धांत संस्कारों में रचा बसा है. यह भारत की संस्कृति है कि हम अपने से ऊपर देश को और दुनिया के कल्याण को मानते हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की इच्छा है कि भारत उत्तरोत्तर प्रगति करे और भारत के साथ साथ दुनिया के सभी राष्ट्र भी उत्तरोत्तर प्रगति करे ताकि समूचे विश्व का कल्याण हो।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है कि हमें मिलकर कदम बढ़ाना होगा, देश कि सवा सौ करोड़ जनता मिलकर एक एक कदम बढ़ाएगी तभी देश सवा सौ कदम आगे बढेगा। तीन दिवसीय ब्रिक्स देशों के सम्मलेन में उपस्थित प्रतिनिधि इस दिशा में किये गए प्रयोगों को साझा करेंगे, विमर्श के उपरांत निष्कर्षों का क्रियान्वयन करने का प्रयास किया जाएगा।

*****

Share it
Top