Home > Archived > तानसेन समारोह में होंगी 40 प्रस्तुतियां, देशी-विदेशी कलाकार घोलेंगे सुरों की मिठास

तानसेन समारोह में होंगी 40 प्रस्तुतियां, देशी-विदेशी कलाकार घोलेंगे सुरों की मिठास

तानसेन समारोह में होंगी 40 प्रस्तुतियां, देशी-विदेशी कलाकार घोलेंगे सुरों की मिठास

ग्वालियर। इस वर्ष आयोजित तानसेन संगीत समारोह में पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी देश के कलाकारों के साथ ही विदेशी कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे। 16 से 20 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले इस समारोह में स्थानीय कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इस संगीत समारोह के दौरान पांच दिनों में कुल आठ संगीत सभाएं होंगी। इनमें पहले और आखिरी दिन एक-एक संगीत सभा होगी। समारोह में कुल 40 सभाएं भी होंगी। जिसमें पांच विदेशी कलाकार, 3 स्थानीय कलाकार व 32 बाहर के कलाकार प्रस्तुतियां देंगे। इस बार तानसेन समारोह स्थल पर संगीत सम्राट तानसेन से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

स्थानीय कलाकारों से 30 तक मांगे आवेदन
भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में देश का सर्वाधिक प्रतिष्ठित महोत्सव तानसेन समारोह में इस वर्ष भी स्थानीय कलाकार प्रस्तुति देंगे। इस सिलसिले में स्थानीय कलाकारों से 30 नवम्बर को शाम 5 बजे तक आवेदन मांगे गए हैं। यह आवेदन तानसेन कलावीथिका, पड़ाव पर कार्यालयीन समय में प्रस्तुत किए जा सकते हैं। प्राप्त आवेदनों को स्थानीय समिति में विचार के लिए रखा जाएगा।

प्रदर्शनी में दिखेगी कलाकारों की प्रतिभा
मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल और उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले तानसेन समारोह में इस वर्ष कलाप्रेमी संगीत के साथ कलाकृतियों का भी आनन्द उठाएंगे। समारोह में पहली बार ललित कला प्रदर्शनी में प्रदेश के 9 जिलों के कलाकारों को अपनी कला प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष 9 जिलों से आर्ट फील्ड में काम करने वाले कलाकारों की पेंटिंग और स्कल्प्चर भी दिखेंगे। यह एक्जीबिशन 16 से 20 दिसंबर तक फाइन आर्ट कॉलेज में लगाई जाएगी।

Share it
Top