Home > Archived > झीलों में वॉटर स्पोटर्स के साथ शुरू हुआ उदयपुर लेक फेस्टिवल

झीलों में वॉटर स्पोटर्स के साथ शुरू हुआ उदयपुर लेक फेस्टिवल

उदयपुर, 18 नवम्बर। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन की दृष्टि से मशहूर झीलों की नगरी उदयपुर में तीन दिवसीय लेक फेस्टिवल लहरों पर रोमांच भरे खेलों के साथ शुक्रवार से शुरू हुई। फतहसागर पाल पर गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने वन, पर्यावरण एवं खान मंत्री व उदयपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजकुमार रिणवा, राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने फेस्टिवल का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने लेक फेस्टिवल को उदयपुर के समग्र पर्यटन विकास के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे देशी-विदेशी पर्यटकों का यहां आवागमन व ठहराव बढ़ेगा और इससे रोजगार में अभिवृद्धि होगी। उन्होंने उदयपुर में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना में हरसंभव योगदान का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि नैसर्गिक सौन्दर्य भरे क्षेत्र के बीच अवस्थित बड़ी झील को वाटर स्पोर्ट्स का केन्द्र बनाया जा सकता है।

इसके साथ ही वाटर स्पोर्ट्स से संबंधित अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन उदयपुर में होने की स्थिति में राज्य सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा नगर निगम एवं नगर विकास प्रन्यास की ओर से हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने मेवाड़ की प्राकृतिक, भौगोलिक, ऎतिहासिक, सामाजिक एवं धार्मिक परंपराओं तथा अत्याधुनिक विकास के तमाम संदर्भों पर प्रकाश डाला और कहा कि मेवाड़ का मुकाबला पूरी दुनिया मिलकर भी नहीं कर सकती। वन, पर्यावरण एवं खान मंत्री तथा उदयपुर जिले के प्रभारी राजकुमार रिणवा ने झीलों की नगरी उदयपुर को दुनियाभर में गौरवशाली बताया और कहा कि प्रकृति की भरपूर मेहरबानी प्राप्त उदयपुर के पर्यटन विकास में कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

Share it
Top