Top
Latest News
Home > Archived > डॉक्टर ,इंजीनियर के अलावा भी कई है विकल्प

डॉक्टर ,इंजीनियर के अलावा भी कई है विकल्प

डॉक्टर ,इंजीनियर के अलावा भी कई है विकल्प


अब तक करियर में लोग डॉक्टर और इंजीनियर को ही अपनाना अपना लक्ष्य समझते थे। खासकर बच्चों के पेरेंट्स भी चाहते थे की बचे अपनी पढाई पूरी कर इंजीनियरिंग या एमबीबीएस की पढाई ही करे। लेकिन अब समय में बदलाव आया है। लोग सिर्फ डॉक्टर ,इंजीनियर के अलावा भी कई विकल्प ढूंढ रहे है। आइये आप भी जाने की ऐसे कौन से प्रोफेशन है जो आप चुन सकते है...



टूल्स डिज़ाइनिंग

अगर आपकी रुचि मशीनरी में है तो आप टूल डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. टूल डिजाइनिंग के तहत टूल्स विश्लेषण और डिजाइनिंग पर जोर दिया जाता है। जिन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किया है वे टूल डिजाइनिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं. आईटीआई कोर्स करने वालों को पहली प्राथमिकता दी जाती है।

करियर इन डिड्स्टर मैनेजमेंट
प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने के साथ ही इस समस्‍या से निपटने वालों की भूमिका अहम हो गई है। इस समस्‍या से निपटने का काम काम करते हैं डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल। जिन्‍हें इस खास काम के लिए ट्रेंड किया जाता है. डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स का काम आपदा के शिकार लोगों की जान बचाना और उन्हें नई जिंदगी देना है. देश के कई मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट डिजास्टर मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट से लेकर पीजी डिप्लोमा लेवल के कोर्स कराते है. वहीं कई यूनिवर्सिटी में डिग्री लेवल कोर्स भी हैं. इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

राफ्टिंग भी है बढ़िया करियर ऑप्शन
एडवेंचर पसंद करने वाले लोग अक्‍सर बिजी शेड्यूल से वक्‍त निकालकर समंदर की लहरों के बीच राफ्टिंग करने निकल पड़ते हैं. लेकिन अगर यह आपकी हॉबी में शामिल है तो आप इस क्षेत्र में करियर भी बना सकते हैं. साहसी युवाओं के लिए इसके लिए करियर की संभावनाएं हैं. इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना बेहद जरूरी है। संस्थानों द्वारा राफ्टिंग का 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाता है। आवेदनकर्ता की शारीरिक जांच की जाती है। आपके अंदर छिपे साहस को परखने के लिए राफ्टिंग गाइड के साथ खतरनाक राफ्टिंग ट्रेक पर भेजा जाता है. इसमें सफल होने पर उसे प्रशिक्षण के लिए चुन लिया जाता है।

साइबर लॉ में करियर
कुछ सालों पहले तक लॉ की पढ़ाई का मतलब कोर्ट में काला कोट पहनकर वकील बनने से लगाया जाता था, लेकिन अब जमाना बदल गया है. आज लॉ की पढ़ाई में कई ऐसे कोर्सेज हैं, जिनमें स्‍पेशलाइजेशन हासिल कर बेहतर करियर बनाया जा सकता है. ऐसा ही एक कोर्स है साइबर लॉ. साइबर लॉ में करियर बनाने के लिए आपकों लॉ की डिग्री हासिल करनी होगी, जिसके बाद आप साइबर लॉ में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं.

Next Story
Share it
Top