Home > Archived > केलंग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे

केलंग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड का प्रकोप जारी है और कई स्थानों में पारा जमाव बिंदु के नीचे पहंच गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आज बताया कि जनजातीय क्षेत्रों केलंग व कल्पा और पर्यटन नगरी मनाली में कल रात न्यूनतम तापमान माइनिस में दर्ज किया गया।
इनमें केलंग सबसे ठण्डा रहा और यहां पारा शून्य से 8 डिग्री नीचे दर्ज हुआ। इसी तरह कल्पा में पारा शून्य से 3 डिग्री नीचे जबकि मनाली में शून्य से 2 डिग्री नीचे रहा। हालांकि कुछ स्थानों में न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
राजधानी शिमला में कल रात पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि इससे पिछली रात से 2 डिग्री अधिक है। सोलन शहर शिमला की तुलना में अधिक ठण्डा रहा और यहां पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। भुंतर, सुंदरनगर, चंबा, बिलासपुर और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशः 2, 2.7, 2.6, 3.8 व 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इस बीच शिमला व अन्य इलाकों में आज सुबह आसमान साफ है और धूप खिली हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने आज उंचे इलाकों में हिमपात की संभावना जताई है।
विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल की ओर बढ़ रहा है और इसके प्रभाव से अगले चार दिन राज्य में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान उंचे व मध्यवर्ती इलाकों में हिमपात व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान उंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है।

Share it
Top