Home > Archived > तीस विद्वान, तीन सौ प्रतिभागी होंगे शामिल

तीस विद्वान, तीन सौ प्रतिभागी होंगे शामिल

एमिटी विवि में इंस्पायर इंटर्नशिप प्रोग्राम 18 से

ग्वालियर। एमिटी विश्वविद्यालय एवं भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के संयुक्त तत्वावधान में 18 से 22 जनवरी तक आयोजित इंटर्नशिप प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। शुक्रवार को कार्यक्रम समन्वयक प्रो एसपी वाजपेयी ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।
श्री वाजपेयी ने बताया कि आज हम सभी साइंस एवं टेक्नोलॉजी के युग में जी रहे हैं, जो हर रोज बदल रही है। इससे निपटने, साइंस एवं टेक्नोलॉजी के प्रति रुझान पैदा करने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में इंस्पायर इंटर्नशिप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देशभर के लगभग 30 विद्वानों द्वारा लगभग 300 प्रतिभागियों को पल-पल बदल रही ।
साइंस फील्ड और टेक्नोलॉजी के प्रति जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में विज्ञान विषय का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार भटनागर अवार्ड से सम्मानित हो चुके ऐसे चार विद्वान भी बच्चों को व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम के प्रथम दिन रजिस्ट्रेशन के बाद विवि के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल वीके शर्मा एवीएसएस की अध्यक्षता में शुभारम्भ किया जाएगा। जिसमें आईआईटी नई दिल्ली के मैथमेटिक्स विभाग के डॉ. आरके शर्मा दैनिक जीवन में गणित विषय पर व्याख्यान देंगे। वहीं आईआईटी कानपुर से कैमिस्ट्री विभाग के डॉ. डीएच डेथे मॉलिक्यूलस डेट चेेंन्ड द वल्र्ड विषय पर व्याख्यान देंगे।
कौन ले सकेगा भाग
वर्कशॉप में प्रतिभागी नि:शुल्क भाग ले सकेंगे। जिसमें 11वीं एवं 12वीं के उन बच्चों को शामिल किया जाएगा, जो साइंस स्ट्रीम में पढ़ाई कर रहे हैं, और जिन बच्चों को 10वीं के सीबीएसई में ए1, आईसीएसई में 95 प्रतिशत एवं अन्य बोर्ड में 84.5 प्रतिशत अंक मिले हों।

Share it
Top