Home > Archived > अजीबो-गरीब कीड़ा लाइलाज पीड़ा

अजीबो-गरीब कीड़ा लाइलाज पीड़ा

श्योपुर। खबर का मकसद चौंकाना या चिंता में डालना नहीं सावधान करना और सतर्कता बरतने के लिए आगाह कराना भी होता है। यह खबर कुछ ऐसी ही है। समाचार के साथ दिए गए चित्र में नजर आते कीड़े को देखें जो इन दिनों देश के कई हिस्सों में पहली बार नजर आते हुए लोगों की परेशानी का सबब साबित हो रहा है।
दावा किया जा रहा है कि इस अजीबो-गरीब कीड़े को हाथ से छूने या मारने की गलती करने वाले हाथों में उभर आने वाले दर्द और जलन भरे घावों से परेशान हो रहे हैं जो इस कीड़े द्वारा छोड़े जाने से पहले विषाणु की देन बताए जा रहे हैं। दावा यह भी किया जा रहा है कि मसले या छुए जाने के दौरान असंख्य विषाणु छोडऩे और हाथों को जबर्दस्त नुकसान पहुंचाने वाले इस कीड़े द्वारा फैलाई जाने वाली चर्म. व्याधि के बारे में जानकारी जुटाने और उपचार कर पाने में चिकित्सक तक असमर्थ साबित हो रहे हैं।
दावों के मुताबिक भारत मे पहली बार देखने को मिले इस कीट के मध्यप्रदेश अथवा जिले में प्रकोप की हालांकि अभी तक किसी ने पुष्टि नहीं की है तथापि अन्य राज्यों व नगरों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं जिन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

Share it
Top