Home > Archived > अंबेडकर पर पांच रूपये का डाक टिकट जारी

अंबेडकर पर पांच रूपये का डाक टिकट जारी

नई दिल्ली। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती वर्ष के मौके पर केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने उनके नाम पर 5 रूपये का डाक टिकट जारी किया है। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री विजय सांपला भी उपस्थिति थे।
संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान डॉक्टर भीम राव अंबेडकर की 125वीं जयंती वर्ष के अवसर पर 5 रूपये का एक नया डाक टिकट जारी किया गया है। डाक टिकट जारी करते हुए केन्द्रीय संचार एवं सूचना मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के सम्मान में डाक टिकट जारी करने पर मुझे अत्याधिक खुशी हो रही है।
भीम राव अम्बेडकर के जीवन को याद करते हुए केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने जिस तरह अपना सारा जीवन सामाजिक मुद्दों पर दिया। आज उसी परिणाम है कि हमारे संविधान में सामाजिक न्याय और समानता जैसे शब्दों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार देश और समाज में बाबा साहब के महान योगदान को देखते हुए कई कार्यक्रम का आयोजन करेगी।
जानकारी हो कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती अगले वर्ष 14 अप्रैल को है और केन्द्र सरकार इसे धूमधाम से मनाना चाहती है। इसके लिए सरकार ने अंबेडकर से संबंधित कई योजनाओं को करने का फैसला किया है। इसमें 125 रुपये के सिक्के पर अंबेडकर की तस्वीर और नई दिल्ली में 26, अलीपुर रोड पर एक बिल्डिंग को गिराकर वहां अंबेडकर मेमोरियल का निर्माण करने की योजना शामिल है।

Share it
Top