Home > Archived > लीबिया में आतंकी संगठन IS के चंगुल से 2 भारतीय रिहा

लीबिया में आतंकी संगठन IS के चंगुल से 2 भारतीय रिहा

लीबिया में आतंकी संगठन IS के चंगुल से 2 भारतीय रिहा


नई दिल्ली, आतंकी संगठन आईएस ने त्रिपोली और ट्यूनिस से भारत लौट रहे चार भारतीय अध्यापकों का लीबिया में अपहरण कर लिया। सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। हालांकि, शाम तक दो भारतीय छुड़ा लिए गए और दो को आजाद कराने की कोशिशें चल रही हैं। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया था, 'अगवा किए गए दो अध्यापक हैदराबाद के हैं और दो बेंगलुरु के।'
सुषमा ने खुशी जताई
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शाम को बताया, 'अगवा किए गए दो भारतीय छुड़ा लिए गए हैं और दो को छुड़ाने की कोशिश जारी है। भारतीयों की आजादी से मैं बहुत खुश हूं।'
भारतीयों को जल्द छुड़ाने की कोशिश
सभी अगवा भारतीयों को जल्द छुड़ाने और उनकी सलामती सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हम अध्यापकों के परिवारों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।
- विकास स्वरूप, प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय
सिर्त में हैं अध्यापक!
विदेश मंत्रालय को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चारों भारतीयों को सिर्त शहर में वापस लाया गया था। इनमें से दो को सफलतापूर्वक छुड़ा लिया गया है।
29 जुलाई को अगवा हुए थे
विकास स्वरूप ने बताया, 'त्रिपोली में हमारे मिशन को 29 जुलाई की रात करीब 11 बजे पता चला कि आईएस के नियंत्रण वाले इलाके से चार भारतीयों का अपहरण किया गया है। हम त्रिपोली में अपने मिशन प्रमुख के जरिए विस्तृत जानकारी ले रहे हैं।'
39 भारतीयों का अब तक कोई सुराग नहीं
पिछले साल इराक में लापता 39 भारतीयों का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। उन्हें सुन्नी आतंकियों और सरकारी बलों के बीच संघर्ष के दौरान बंधक बनाया गया था। सरकार की ओर से किए गए प्रयासों का अभी तक कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भरोसा भी दिलाया था कि ये सभी सुरक्षित हैं।
एक साल से सिर्त में पढ़ा रहे थे ये अध्यापक
विकास स्वरूप के मुताबिक चारों भारतीयों को सिर्त से करीब 50 किलोमीटर दूर एक जांच चौकी पर रोक लिया गया। यह इलाका आतंकी संगठन आईएस के नियंत्रण में है। अगवा हुए तीन अध्यापक यूनिवर्सिटी ऑफ सिर्त में फैकल्टी सदस्य हैं। एक अध्यापक जुफरा में सिर्त यूनिवर्सिटी की शाखा में काम करता है। ये सभी पिछले एक साल से सिर्त में पढ़ा रहे हैं।
आंध्र की सुषमा से अपील
आंध्र प्रदेश सरकार ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अगवा भारतीयों की सुरक्षित वापसी की अपील की है। सुषमा को लिखे एक पत्र में राज्य सरकार के दिल्ली में विशेष प्रतिनिधि के राममोहन राव ने कहा, आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के रहने वाले प्रोफेसर बालाराम और हैदराबाद के निवासी प्रोफेसर गोपीकृष्ण समेत चारों भारतीयों की वापसी के लिए तेजी से कदम उठाए जाएं।
दूतावास से भी बात की
राव ने लीबिया में भारतीय दूतावास के प्रभारी राशिद खान से भी बात की और उनसे जमीनी हालत की जानकारी ली। राव ने अगवा लोगों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए वहां के अधिकारियों से जरूरी मदद देने का अनुरोध किया।

Share it
Top