Home > Archived > लगातार सीज फायर को उल्लंघन कर रहा है पाकिस्तान: पर्रिकर

लगातार सीज फायर को उल्लंघन कर रहा है पाकिस्तान: पर्रिकर

लगातार सीज फायर को उल्लंघन कर रहा है पाकिस्तान: पर्रिकर

नई दिल्ली। पाकिस्तान की तरफ से पिछले २४ घंटे के अंदर कई बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। ताजा गोलीबारी में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के मुताबिक पाकिस्तान ने 2013 से अब तक करीब 1140 बार सीजफायर तोड़ा है। पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी इंटरनेशनल बॉर्डर पर की जा रही है, न कि जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर।
जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी बलों ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से लगे कृष्णा गति सेक्टर में गुरुवार शाम 6.15 बजे बगैर उकसावे के फायरिंग की। अंतिम समाचार मिलने तक गोलीबारी जारी थी। नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय जवान माकूल जवाब दे रहे हैं। ताजा गोलीबारी में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पाकिस्तानी बल ने दाकू, रोजा तथा चूहा चौकियों से भारत की चार चौकियों को मोर्टार गोलों से निशाना बनाया। इससे पहले बुधवार रात पाकिस्तान की ओर से फायरिंग में पुंछ के परविंदर पोस्ट पर तैनात सेना के जवान रचपाल सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिनकी बाद में मौत हो गई।
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बताया है कि पाकिस्तान ने 2013 से अब तक करीब 1140 बार सीजफायर तोड़ा है। पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी इंटरनैशनल बॉर्डर (IB) पर की जा रही है, न कि जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर। पर्रिकर ने एक लिखित जवाब में सदन को जानकारी दी है कि पाकिस्तान ने 2013 में 347 बार सीजफायर तोड़ा था वहीं 2014 में यह आंकड़ा बढ़कर 583 पहुंच गई।
उन्होंने बताया कि इस साल 30 जून तक पाक 199 बार सीजफायर तोड़ चुका है। उन्होंने बताया कि 199 में से महज 25 बार पाक ने एलओसी पर ऐसा किया है, जबकि बाकी हर हमला इंटरनैशनल बॉर्डर पर किया गया। पर्रिकर के मुताबिक कूटनीतक तौर पर भारत ने हर बार पाकिस्तान से एलओसी और आईबी का महत्व बरकरार रखते हुए दोनों ही सीमाओं पर2013 सीजफायर कमिटमेंट का पालन करने के लिए कहा हैI अगले महीने दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की मुलाकात होनी प्रस्तावित है। आशा है कि मुलाकात के दौरान सीजफायर उल्लंघन अहम मुद्दा होगा।

Share it
Top