Home > Archived > करोड़ो लोगों की प्रेरणा थे कलाम : ओबामा

करोड़ो लोगों की प्रेरणा थे कलाम : ओबामा

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि कलाम करोड़ों लोगों की प्रेरणा थे जिन्होंने भारत-अमेरिका के बीच अंतरिक्ष सहयोग को प्रगाढ़ बनाने का काम किया।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘अमेरिकी जनता की ओर से, मैं पूर्व भारतीय राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर भारत की जनता के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक वैज्ञानिक और राजनेता डॉक्टर कलाम बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से उठकर भारत के बहुत ही अहम नेता बने तथा देश-विदेश में प्रतिष्ठा हासिल की।’’
ओबामा ने कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत बनाने के पैरोकार कलाम ने सन् 1962 में अमेरिका की यात्रा के दौरान नासा के साथ संबंध जोड़कर हमारे अंतरिक्ष सहयोग को प्रगाढ़ बनाने का काम किया। उनका कहना है, ‘‘भारत के 11वें राष्ट्रपति के उनके कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों में अप्रत्याशित प्रगति देखने को मिली।’’ जनता के राष्ट्रपति के तौर पर पुकारे जाने वाले डॉक्टर कलाम की विनम्रता और लोक सेवा के प्रति उनके समर्पण ने करोड़ों भारतीयों को प्रेरणा देने तथा पूरी दुनिया में सराहना पाने का काम किया।

Share it
Top