Home > Archived > लोक सेवाएं समय पर नहीं देने वाले अधिकारियों पर लगा जुर्माना

लोक सेवाएं समय पर नहीं देने वाले अधिकारियों पर लगा जुर्माना

भोपाल। लोक सेवा गारंटी अधिनियम में नागरिकों को महत्वपूर्ण सेवाएँ समय-सीमा में उपलब्ध नहीं करवाए जाने पर संबंधित पांच अधिकारियों पर 17 हजार रुपये का जुर्माना किया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी प्रकार एक दर्जन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। जुर्माने के रूप में प्राप्त राशि का भुगतान संबंधित आवेदकों को किया जा रहा है।
प्रसूति सहायता योजना का लाभ निश्चित समय सीमा में नहीं मिलने पर खण्डवा जिले के पंधाना के बीएमओ डॉ. बकोरिया से जुर्माने की राशि 4800 रुपये वसूल कर कुल सात आवेदक को 600-600 रुपयों का प्रतिकर के रूप में भुगतान किया गया। जिन महिलाओं को यह राशि दी गई उनमें हसीना बी निवासी जिरवन, कन्नो बी जिरवन, प्रीति पंधाना, संतोष बाई बड़ोदा अहीर, बसकर बाई मोहनपुर, सदाम परवीन इस्लामपुर तथा सुनीता निवासी इस्लामपुर शामिल हैं। इनके अलावा शाहपुरा की ज्योति को भी 600 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खण्डवा से लखनलाल पुरोहित से राशन कार्ड देरी से प्रदान करने पर प्राप्त जुर्माने की राशि से प्रतिकर के रूप में नारायण यादव निवासी राईखुटवाल को 2250 रुपये का चेक दिया गया।
राईखुटवाल के ही दिनेश को 2000 का भुगतान किया जायेगा। प्रसूति सहायता योजना की राशि पार्वती बाई आवल्या खारवाँ को समय पर न देने पर ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर छैगाँव माखन डॉ. अनिल तंतवाल पर 1000 का जुर्माना कर भुगतान के आदेश दिए गए।
पंधाना विकासखण्ड निवासी रूमालसिंह सोलंकी, जगु सोलंकी, रमेश पिपल्या खुर्द तथा नानसिंग सोलंकी को 1000-1000 रुपये भुगतान करने के आदेश भी दिए गए हैं। यह भुगतान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पंधाना द्वारा इन आवेदक को एपीएल राशन कार्ड समय पर उपलब्ध नहीं करवाने पर उनसे वसूल की जाने वानी 4000 रुपये की जुर्माना राशि से किया जायेगा। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खालवा के बीएमओ डॉ. शैलेन्द्र कटारिया पर भी 3000 रुपये का जुर्माना किया गया है। यह राशि दिनेश खालवा, रंगलाल मीरपुर तथा राधेश्याम जामनिया सरसरी को दीनदयाल उपचार योजना का कार्ड समय पर नहीं दिए जाने पर 1000-1000 प्रतिकर के रूप में भुगतान की जाएगी।

Share it
Top