Home > Archived > कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए दूसरा जत्था रवाना

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए दूसरा जत्था रवाना

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए दूसरा जत्था रवाना

नई दिल्ली। कैलाश मानसरोवर यात्रा का दूसरा दल आज अल्मोड़ा से धारचुला के लिए रवाना हो गया। इस जत्थे में देश भर के 54 यात्री शामिल हैं जिसमें 39 पुरुष और 15 महिलाएं हैं।
मॉल रोड स्थित कुमाऊ मंडल विकास निगम के गैस्ट हाउस होलिडे होम से सुबह करीब पौने आठ बजे यह दल रवाना हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान शिव के जयघोष भी लगाए। यह दल शाम को पिथौरागढ़ के धारचुला पहुंचेगा जिसमें सबसे अधिक 12 यात्री महाराष्ट्र के हैं। बसों के जरिये रवाना हुआ यह दल धारचूला होते हुए सिरखा पहुंचेगा जहां से यह दल आगे की पैदल यात्रा शुरू करेगा। दल में शामिल श्रद्धालु कुल 554 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। करीब 6638 मीटर की ऊंचाई पर कैलाश मानसरोवर है ।
गौरतलब है कि कैलाश मानसरोवर यात्रा में इस बार यात्रियों के 18 जत्थे जाएंगे और प्रत्येक दल में श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 60 होगी। एक दल की यात्रा अवधि 25 दिन होगी। कुमाऊं मंडल विकास निगम को प्रति श्रद्धालु भारतीय क्षेत्र में 35 हजार जबकि चीनी क्षेत्र में 901 अमेरिकी डॉलर का खर्च वहन करना होगा। करीब सवा दो महीने तक चलने वाली इस यात्रा का अंतिम 18वां तीर्थयात्रियों का दल 15 अगस्त को दिल्ली से रवाना होगा।

Share it
Top