Home > Archived > तापमान गिरा, पर गर्मी से राहत नहीं

तापमान गिरा, पर गर्मी से राहत नहीं

ग्वालियर। गर्मी से शहरवासियों का बुरा हाल है। दिन में शरीर को झुलसाने वाली तेज धूप और लू के थपेड़े लोगों को चैन नहीं लेने दे रहे हैं। हांलाकि बुधवार को राजस्थान से आने वाली नमी युक्त हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही शाम को चार बजे के बाद कुछ देर बादल भी हुए लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिली।
मौसम विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक उमाशंकर चौकसे ने बताया कि राजस्थान के आसपास के क्षेत्र में बारिश होने के कारण उत्तर भारत की तरफ नमी युक्त हवाएं आ रही हैं। जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। श्री चौकसे ने बताया कि आने वाले समय में आसमान में बादल देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री के आसपास ही घूमता रहेगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक है। वहीं जानकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान लगभग 31.6 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह की आद्र्रता 42 प्रतिशत रही जो शाम को घटकर 34 प्रतिशत ही रह गई। इस दौरान हवाओं की गति 4 से 8 किलोमीटर की रही।

ऐसे बचें गर्मी से

भीषण गर्मी से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लें। धूप में निकलने से पहले अपने मुंह को कपड़े से ढंक लें। ग्लूकोस, इलेक्ट्रोल, व ओ.आर.एस का घोल पिएं। धूप में ज्यादा मेहनत का काम न करंे। आम का पना शुद्ध पानी में बना कर पिएं। बाहर निकलें तो जहां तक संभव हो छाता ले कर जाएं। मोटर साईकिल चलाते समय फुल बाजू की शर्ट पहनें।
डॉ. ओ.पी जाटव
विभागाध्यक्ष, मेडीसिन विभाग
जयारोग्य अस्पताल

Share it
Top