Home > Archived > लीकेज पाइप लाइनों से घरों में आ रहा दूषित पानी

लीकेज पाइप लाइनों से घरों में आ रहा दूषित पानी

करैरा। शिवपुरी जिले के करैरा नगर में नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में पीएचई द्वारा डाली गई पौने चार करोड़ की जलावर्धन योजना की पाइप लाइनें अधिकतर सभी वार्डों में लीकेज हो चुकी हैं, जिसके कारण घर-घर में नलों की टोटियों से दूषित बदबूदार पानी लोगों को पीने के लिए मिल रहा है, जिससे गर्मी के मौसम में लोगों में उल्टी-दस्त सहित कई बीमारियों की शिकायतें सामने आ रही हैं।
वार्ड नौ के निवासी डॉ. प्रेम भार्गव एवं कांग्रेस के जिला महामंत्री बफाती खान ने बताया कि नगर परिषद के कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता से नगर की प्रमुख गलियों में पानी की पाइप लाइन वर्षों लीकेज पड़ी हैं। इससे जहां पानी की बर्बादी हो रही है। वहीं सड़कों की गंदगी व मलमूत्र नलों की टोटियों से घर-घर में पहुंच रहा है। इसकी ओर नप का ध्यान नहीं हैं, जिससे नगरवासियों में रोष व्याप्त है। ऐसे गंदा पानी पीने से गर्मी के सीजन में नगर में महामारी का खतरा मंडऱाता नजर आ रहा है। यहां उल्लेखनीय है कि करैरा अनुविभाग के ग्राम झंडा में गंदा पानी पीने से आठ लोगों की मौत हो गई थी, जिसे लोग अभी तक नहीं भुला सके हैं। दूषित पानी से ऐसी ही घटना करैरा नगर में होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। नपा को इस ओर ध्यान देकर समस्या का समाधान करना चाहिए

इनका कहना है

गंदा पानी पीने से उल्टी-दस्त सहित कई रोग फैलते हैं। खासतौर से उल्टी-दस्त सबसे खतरनाक रोग है। इससे मरीज की जान भी जा सकती है। इन हालातों में तुरंत चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।
डॉ. केदार शरण गोयल 

Share it
Top