Home > Archived > अनाप-शनाप बिल थमा रही बिजली कम्पनी

अनाप-शनाप बिल थमा रही बिजली कम्पनी

शिवपुरी । विद्युत वितरण कम्पनी की कारगुजारियों से ईमानदार उपभोक्ता परेशान हैं। उपभोक्ताओं को आकलित खपत के नाम पर मनमाने बिल थमाए जा रहे हंै, जिससे विद्युत वितरण कम्पनी कार्यालय पर दिन भर परेशान उपभोक्ताओं का तांता लगा रहता है, लेकिन उनकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। सही मीटर रीडिंग के बाद भी आकलित खपत के नाम पर उपभोक्ताओं पर तीन से चार गुना तक अधिक राशि के बिल भेजे जा रहे हैं।
कोर्ट रोड क्षेत्र की नगर पालिका की दुकान में किरायेदारअभिभाषक अशोक अग्रवाल दस्तावेज पंजीयन का कार्य करते हैं। उनका कहना है कि उनके पास हर माह लगभग ढाई सौ रुपए का बिल आता था और यह बिल मीटर रीडिंग के हिसाब से आता है, लेकिन इस बार सही मीटर रीडिंग के बाद भी उनके बिल की राशि बढ़ाकर 885 रुपए कर दी गई है। खास बात यह है कि बिल में मीटर रीडिंग की खपत 24 यूनिट बताई गई है और आकलित खपत 87 बताकर बिल 111 यूनिट का बना दिया गया है। श्री अग्रवाल का कहना है कि उनका मीटर बिलकुल ठीक है और उसमें रीडिंग भी आती है। यदि विद्युत अधिकारियों को लगता है कि मीटर गड़बड़ है तो उसे बदल दिया जाये, लेकिन यह कोई तरीका नहीं है कि उपभोक्ताओं को मनमानी राशि के बिल दिए जाएं। इस तरह की शिकायत सैकड़ों उपभोक्ताओं की है, लेकिन उनकी सुनवाई करने वाला यहां कोई नहीं है।
समय पर नहीं आते बिल
विद्युत बिल उपभोक्ताओं को ठीक समय पर नहीं दिए जा रहे हैं, जबकि नियमानुसार कम से कम 10 दिन पहले उपभोक्ताओं को बिल मिल जाना चाहिए, लेकिन इस माह तो जिस तारीख को बिल दिए गए, वही तारीख बिल जमा करने की अंतिम तारीख निकली। इससे बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं की लम्बी कतारें लगी रहीं।

Share it
Top