Home > Archived > ली कुआन यू को अंतिम विदाई देने सिंगापुर पहुंचे नरेंद्र मोदी

ली कुआन यू को अंतिम विदाई देने सिंगापुर पहुंचे नरेंद्र मोदी

ली कुआन यू को अंतिम विदाई देने सिंगापुर पहुंचे नरेंद्र मोदी

सिंगापुर। सिंगापुर के प्रथम प्रधानमंत्री ली कुआन यू के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने सिंगापुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह उनके नेतृत्व का ही कमाल था कि एक पीढ़ी में ही सिंगापुर पूरी तरह से बदल गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह पहुंचे। वह श्री कुआन के याद में आयोजित सभा में शामिल हुये उन्होंने उक्त बात कही। सिंगापुर के संस्थापक नेता ली का 23 मार्च को निमोनिया के कारण निधन हो गया था। ली के सम्मान में भारत सरकार ने आज राष्टीय शोक की घोषणा की है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, समूचे देश में राष्ट्रीय झंडा आधा झुका रहेगा और किसी भी तरह का कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्य नहीं होगा।
इस दौरान प्रधानमंत्री दूसरे देशों के नेताओं से भी मिले। जिसमें आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टॉनी एबट और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन शामिल है। उन्होंने शोक संदेश पुस्तिका एक वक्तव्य भी लिखा।
ली के निधन के बाद अपने शोक संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह एक दूरदर्शी राजनेता थे उनका जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायी था। उनका निधन दुखद है।
ली का जन्म सोलह सितंबर 1923 को हुआ था। ली ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने वर्ष 1954 में पीपुल्स एक्शन पार्टी बनाई और उसके महासचिव बने।
वह वर्ष 1959 में सिंगापुर के प्रधानमंत्री बने और लगातार 31 सालों तक वे इस पद पर बने रहे
उन्होंने सिंगापुर को एक बंदरगाह शहर से कारोबार का वैश्विक केन्द्र बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह तीन बार भारत के दौरे पर आए थे।

Share it
Top