Home > Archived > लीक हुआ था पर्चा, फिर से कराओ परीक्षा

लीक हुआ था पर्चा, फिर से कराओ परीक्षा

एक बार फिर सवालों के घेरे में व्यापमं, टाइम टेबल में परिवर्तन का लगाया आरोप


ग्वालियर। व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित एक और परीक्षा सवालों के घेरे में आती दिख रही है। एक मार्च को व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षा को निरस्त करते हुए पुन: परीक्षा की मांग को लेकर उच्च न्यायालय की ग्वालियर खण्डपीठ में याचिका दायर की गई है। शुक्रवार को हुई सुनवाई में न्यायमूर्ति सुजय पॉल ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव, एडीजी (रिक्रूटमेंट पुलिस) व्यापमं को नोटिस जारी करते हुए चार सप्ताह में जवाब प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।

टाइम टेबल ही बदल दिया
जितेन्द्र सिंह दांगी ने याचिका दायर करते हुए व्यापमं द्वारा आयोजित उप-निरीक्षक/सूबेदार/प्लाटून कमांडर की प्रवेश परीक्षा को निरस्त करने की मांग की । उनके अभिभाषक नवनिधि ने बताया कि भाषा का पर्चा पहले और सामान्य ज्ञान का पर्चा बाद में होना था। भोपाल के एक परीक्षा केन्द्र(सत्यम कांवेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बैरसिया) के कक्ष क्रमांक 12,13,14 में परीक्षा देने बैठे छात्रों को पहले सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र थमा दिया जबकि शेष कक्षों में बैठे परीक्षार्थियों को भाषा का। परीक्षा खत्म होते ही जब परीक्षार्थियों ने प्रश्न पत्र के संबंध में चर्चा की तो गड़बड़ी सामने आई। इस पर अधिकारियों ने निर्णय लिया कि जिन छात्रों ने पहले सामान्य ज्ञान की परीक्षा दी है उन्हें बाद में भाषा की परीक्षा दिलाई जाए। याची के अभिभाषक ने तर्क दिया कि दोनों परीक्षा के बीच में एक घंटे का अंतर था। इस बीच छात्रों ने मोबाइल , व्हाट्स एप के माध्यम से सामान्य ज्ञान पर्चा पूरे प्रदेश में लीक कर दिया।

प्रश्न पत्र भी संदेह के घेरे में
याची के अभिभाषक ने बताया कि भाषा के प्रश्न पत्र में पूछे गए 70 प्रश्न एक ही प्रतियोगी परीक्षा किताब से लिए गए थे। ना केवल प्रश्न एक समान थे बल्कि उनके आप्शन का क्रम भी एक समान था। यहां तक की अपठित गद्यांश व उसमें पूछे गए प्रश्न व उनका क्रम भी एक समान था।


Share it
Top