Home > Archived > कैलारस स्टेशन पर सुविधाओं का अभाव, यात्री परेशान

कैलारस स्टेशन पर सुविधाओं का अभाव, यात्री परेशान



मुरैना/कैलारस। कैलारस नैरोगेज स्टेशन पर काफी समय से असुविधाओं के कारण ट्रेन में यात्रियों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है। स्टेशन पर कैंटीन होने के बावजूद यात्रियों को चाय-नाश्ता नहीं मिलता है तथा शौचालय होने के बाद भी टॉयलेट के लिये लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ता है।
कैलारस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म एक पर बनी कैंटीन तथा शौचालय की जर्जर हालत के कारण लोगों को कोई सुविधा नहीं मिल पा रही है जिसके कारण नैरोगेज में यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पिछले पंाच वर्ष पूर्व स्टेशन पर कैंटीन के साथ शौचालय की सुविधा काफी अच्छी थी जिससे यात्रियों को कैंटीन में चाय-नास्ता के साथ खाने-पीने की सामग्री स्टेशन पर ही उपलब्ध हो जाती थी तथा महिलाओं व बच्चों को स्टेशन पर बने शौचालय के कारण टॉयलेट के लिये कोई परेशानी नही होती थी लेकिन शौचालय की जर्जर हालत के कारण महिलाओं को खासा परेशानी का सामना करना पड़ता है। टॉयलेट के लिए स्टेशन से बाहर जाने के कारण कई महिला यात्रियों को ट्रेन छूटने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री के लिये स्टेशन के बाहर बाजार में आना पड़ता है। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं के लिये रेलवे प्रशासन ने कोई प्रबंध नहीं किया है जिससे यात्रियों को खासा परेशानी होती है।
कैलारस स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के लिए यात्रियों सहित शहर के व्यवसायी तथा अन्य लोगों द्वारा सुविधा मुहैया कराने के लिये काफी समय से मांग की जा रही है लेकिन रेलवे प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है।
असामाजिक तत्व यात्रियों को करते हैं परेशान
कैलारस स्टेशन पर ट्रेन के आते ही असामाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं और यात्रियों के साथ अभद्रता करते हुए मारपीट तक कर देते हैं। स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिये कोई व्यवस्था नहीं है जिससे असमाजिक तत्वों को हौंसले बुलंद हैं। शाम ढलते ही असमाजिक तत्व स्टेशन पर शराब भी पीते हैं तथा देर रात तक हंगामा करते हैं।

इनका कहना है
'कैलारस स्टेशन पर कैंटीन, शौचालय के साथ-साथ आरक्षण सुविधा का होना बहुत जरूरी है।'
राकेश कर्जदार
साहित्यकार एवं समाजसेवी कैलारस
'रेलवे स्टेशन कैलारस पर महिलाओं तथा बच्चों सहित अन्य यात्रियों को होने वाली समस्याओं के निदान के लिये सांसद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा केन्द्रीय रेल मंत्री को पत्राचार के माध्यम से अवगत कराकर समस्या के निदान की मांग की है।'
बृजेश बंसल, महामंत्री
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कैलारस

Share it
Top